Move to Jagran APP

कल होगा फैसला हरियाणा में शहरों की सरकार का कौन सरताज, मतगणना की तैयारी पूरी

हरियाणा में पांच नगर निगमों और दो नगरपालिकों के चुनाव के लिए मतगणना बुधवार को हाेगी। इस चुनाव में सीएम मनोहरलाल और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा की प्रतिष्‍ठा दांव पर है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 04:30 PM (IST)
कल होगा फैसला हरियाणा में शहरों की सरकार का कौन सरताज, मतगणना की तैयारी पूरी

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में पांच प्रमुख शहरों में किसकी सरकार होगी और इनके सरताज कौन होंगे इसका फैसला बुधवार को होगा। रोहतक, पानीपत, करनाल, हिसार और यमुनानगर नगर निगमों के चुनाव के लिए 16 दिसंबर को हुए मतदान का नतीजा बुधवार को घोषित होगा। इसके साथ ही कैथल जिले की पुंडरी और फतेहाबाद की जाखल मंडी नगरपालिका के लिए मतगणना इसी दिन होगी। मतगणना के लिए तैयारी हो गई है और सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। इन चुनावों में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है।

loksabha election banner

पांचों नगर निगम व दो नगरपालिआें के लिए सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना, दोपहर तक आएंगे नतीजे

पांचों नगर निगमों और कैथल की पूंडरी व फतेहाबाद की जाखल मंडी में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। दोपहर तक पांचों मेयर और 236 विजेता पार्षदों के चेहरे आपके सामने आ जाने की संभावना है। इसके साथ ही साफ हो जाएगी हरियाणा के भविष्य की सियासी तस्वीर, जिस पर पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद सभी दलों की निगाहें टिकी हैं। प्रदेश में सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे यह चुनाव अगले साल के लोकसभा और विधानसभा चुनावों का ट्रेलर होंगे।

हिसार, पानीपत व करनाल में भाजपा का पलड़ा भारी माना जा रहा, रोहतक व यमुनानगर में कांटे की टक्‍कर

हरियाणा में पहली बार मेयर के लिए प्रत्यक्ष चुनाव कराने वाली सत्तारूढ़ भाजपा के लिए निकाय चुनाव कड़ी परीक्षा से कम नहीं। 16 दिसंबर को मतदाता ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का बटन दबा चुके। मतदान के रुझान को देखते हुए जहां हिसार, सीएम सिटी करनाल और पानीपत में भाजपा का पलड़ा भारी माना जा रहा है। रोहतक और यमुनानगर में मुकाबला कांटे का है।

यह भी पढ़ें: पीएम को एक गरीब लड़की का पत्र - मोदी जी, मेरी सिस्टर की शादी है, प्लीज आप जरूर आना

नगर निगमों की चुनावी तस्वीर

1. हिसार (अनारक्षित)

यहां भजनलाल और जिंदल परिवार ने जिस तरह हाथ मिलाते हुए भाजपा के बागी हनुमान ऐरन की पत्नी रेखा ऐरन पर दांव खेला, उससे मुकाबला कांटे का हो गया। हालांकि पंजाबियों के बड़े वोट बैंक के चलते भाजपा के गौतम सरदाना कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार पर भारी पड़ते जरूर दिख रहे हैं। इनेलो-बसपा गठबंधन के अमित सैनी का गणित सांसद दुष्यंत के समर्थकों ने बिगाड़ दिया।

आंकड़ों की जुबानी चुनावी तस्वीर

-62.7 फीसद मतदान

-20 वार्ड में थे 204 पोलिंग बूथ

-22 मेयर प्रत्याशी, 19 पुरुष और 3 महिलाएं

-108 पार्षद उम्मीदवार, 67 पुरुष और 41 महिलाएं

2. रोहतक (अनारक्षित)

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा और राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर के लिए नाक का सवाल बने चुनाव में सीधा मुकाबला कांग्रेस समर्थित सीताराम सचदेवा और भाजपा के मनमोहन गोयल में है। जाटों के आधे वोटों में सेंध लगा चुके सचदेवा के समर्थन में पंजाबी मतदाता भी बड़ी संख्या में उतरे। इनेलो-बसपा के साझे उम्मीदवार संचित नांदल ने अपने पैतृक गांव बोहर के अलावा बलियाना और माजरा जैसे गांवों से जाटों के बड़े वोट खींचे। ऐसे में भाजपा उम्मीदवार गोयल की डगर मुश्किल दिख रही है। यहां चुनाव बुरी तरह फंसा माना जा रहा है।

आंकड़ों की जुबानी चुनावी तस्वीर

-62.4 फीसद मतदान

-22 वार्ड में थे 278 पोलिंग बूथ 

-12 मेयर उम्मीदवार, 10 पुरुष और 2 महिलाएं

-135 पार्षद उम्मीदवार, 65 पुरुष और 70 महिलाएं

3. यमुनानगर (अनारक्षित)

यहां भाजपा उम्मीदवार मदन चौहान और राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा समर्थित राकेश शर्मा के बीच कांटे का मुकाबला है। हालांकि बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े संदीप गोयल ने मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन जिस तरह के रुझान आ रहे हैं उससे बसपा का जादू चलता नहीं दिख रहा। यह सीट पूरी तरह भाजपा और कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार के बीच उलझी हुई है।

आंकड़ों की जुबानी चुनावी तस्वीर

-65.2 फीसद मतदान

-22 वार्ड में बनाए गए थे 225 पोलिंग बूथ

-12 मेयर उम्मीदवार, 11 पुरुष और 1 महिला

-126 पार्षद उम्मीदवार, 63 पुरुष और 63 महिलाएं

4. करनाल (महिला आरक्षित)

सीएम सिटी में भाजपा प्रत्याशी रेणु बाला गुप्ता के सामने कांग्रेस और इनेलो की तरफ से निर्दलीय चुनाव लड़ रही आशा वधवा ने मुकाबले को रोमांचक बना दिया। पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अपनी प्रत्याशी के लिए चार-चार जनसभाएं करनी पड़ी। पंजाबियों का नारा भी खुलकर चला और नौबत यह आई कि मामले में राज्य चुनाव आयोग को संज्ञान लेना पड़ा। माना जा रहा कि सीएम का पंजाबी कार्ड कुछ असर दिखा सकता है, लेकिन दांव फिट नहीं बैठा तो भाजपा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

आंकड़ों की जुबानी चुनावी तस्वीर

-61.8 फीसद मतदान

-20 वार्ड में बनाए गए थे 256 पोलिंग बूथ  

-8 मेयर उम्मीदवार

-95 पार्षद उम्मीदवार, 61 पुरुष और 34 महिलाएं

5. पानीपत (बीसी महिला आरक्षित)

यहां भाजपा की अवनीत कौर और  कांग्रेस समर्थित अंशु कौर पाहवा में सीधा मुकाबला है। लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी की सीमा सैनी और इनेलो-बसपा की प्रियंका कश्यप द्वारा मुकाबले को चतुष्कोणीय बनाने की कोशिशें परवान नहीं चढ़ पाई। शुरुआती रुझानों में यहां भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है।

आंकड़ों की जुबानी चुनावी तस्वीर

-62 फीसद मतदान

-26 वार्ड में थे 303 पोलिंग बूथ

-5 मेयर उम्मीदवार

-128 पार्षद उम्मीदवार, 64 पुरुष और 64 महिलाएं

-------

नगर पालिकाओं का चुनावी गणित

1. जाखल मंडी (फतेहाबाद)

-89.5 फीसद मतदान

-13 वार्ड में थे 13 पोलिंग बूथ 

-35 पार्षद उम्मीदवार, 17 पुरुष और 18 महिलाएं

2. पूंडरी (कैथल)

-82.0 फीसद मतदान 

-13 वार्ड में थे 13 पोलिंग बूथ

-54 उम्मीदवार, 18 पुरुष और 36 महिलाएं

नगर निगम और नगर पालिकाओं की मतगणना की पल-पल की रिपोर्ट आप jagran.com  पर देख सकते हैं। मतगणना केंद्रों से हर पल अपडेट होता चुनावी परिदृश्य आंकड़ों के साथ दैनिक जागरण की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.