Move to Jagran APP

टोल तो दे रहे, नहीं मिल रही सुविधाएं

अनूप पाराशर, पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते दिल्ली-आगरा राजमा

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 05:10 PM (IST)
टोल तो दे रहे, नहीं मिल रही सुविधाएं

अनूप पाराशर, पलवल

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों को पूरा टोल देने के बाद भी सुरक्षित सफर करना मुश्किल हो रहा है। तूमसरा टोल बेरियर पर अव्यवस्था के कारण आए दिन लगने वाले जाम से वाहन चालकों को दो-चार होना पड़ता है। कई बार तो जाम में घंटों वाहन फंसे रहते हैं। टोल बेरियर के कारण वाहन चालकों को होने वाली परेशानी न तो एनएचएआइ अधिकारियों को दिखाई देती है और न ही जिला प्रशासन को।

वसूला जा रहा 12 से 14 लाख रुपये प्रतिदिन टोल

राजमार्ग पर तूमसरा टोल बेरियर पर दिल्ली-आगरा की तरफ जाने वाले चार पहिया वाहनों से करीब 12 से 14 लाख रुपये का प्रतिदिन टोल टैक्स वसूला जाता है। इस टोल के वसूलने के बदले वाहन चालकों को राजमार्ग पर बेहतर सुविधाएं देने की जिम्मेदारी एनएचएआइ की है, लेकिन इस जिम्मेदारी को एनएचएआइ द्वारा ठीक से नहीं निभाया जा रहा है।

टूटी पड़ी हैं सड़कें

पलवल जिला की सीमा के अंदर गदपुरी से लेकर करमन सीमा तक तूमसरा टोल बेरियर के अंदर आने वाले क्षेत्र में राजमार्ग पर सड़क जगह-जगह से टूटी रहती है। जिस कारण कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है।

गंदगी की है भरमार

राजमार्ग पर जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। राजमार्ग पर बसे गांवों में तो सड़क के बीच में बने डिवाइडर पर इतनी गंदगी रहती है कि वाहन चालकों व पर्यटकों को बदबू के कारण नाक पर रुमाल रखना पड़ता है, जबकि सफाई के नाम पर करोड़ों रुपया आता है।

बेरियर पर रहती है अव्यवस्था

टोल बेरियर पर जबरदस्त अव्यवस्था बनी रहती है। बेरियर पर टोल वसूलने वाले कर्मचारी तथा बाउंसर गाड़ियों को इस तरह रुकवा देते हैं कि कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। जिस कारण वाहन चालक एक-एक घंटा जाम में ही फंसे रहते हैं।

पुलिस के कारण भी लगता है जाम

कई बार पुलिस अधिकारी वहां जिप्सी लगाकर खड़े हो जाते हैं तथा दिल्ली-आगरा की तरफ से आने वाले वाहनों की जांच के नाम पर लाइन लगा देते हैं। उससे भी कई बार जाम की स्थिति बन जाती है।

ट्रकों के कारण भी लग जाता है जाम

टोल बेरियर के साइड में ट्रक चालक कई बार ट्रकों को खड़ा करके बैठ जाते हैं जिससे वहां जाम लगने लगता है तथा कई बार कर्मचारी खुद ही अव्यवस्था फैला देते हैं। उससे भी जाम की स्थिति बन जाती है।

--------------

टोल टैक्स पर व्यवस्था बनानी चाहिए। पुलिस को चाहिए कि वहां अव्यवस्था न फैलने दें। बेरियर पर पुलिस टीम खड़ी हो तथा वाहनों को तरीके से निकलवाया जाए। टोल पूरा वसूला जा रहा है, पर सुविधाएं नहीं दी जा रही है। पूरी सुविधाएं दी जाएं।

-सत्येंद्र तंवर, निवासी ओमेक्स सिटी।

------------

टोल बेरियर को यहां से हटवाना चाहिए। इसके कारण वाहन चालकों का राजमार्ग पर चलना मुश्किल हो गया है। आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। कई बार लोग अधिकारियों से भी मिल चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती।

-भूपेंद्र शर्मा, निवासी श्याम नगर कालोनी।

-------------

राजमार्ग पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एनएचएआइ अधिकारियों को बोला गया है। सिक्स लेन का काम चलने के कारण थोड़ी असुविधा हो सकती है। टोल बेरियर पर जाम की समस्या से निपटने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इस संदर्भ में जिला पुलिस अधीक्षक से भी बात की जाएगी। एनएचएआइ अधिकारियों को भी बुलाया जाएगा तथा इस बारे में बात की जाएगी।

-अशोक कुमार मीणा, जिला उपायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.