Move to Jagran APP

सूरजकुंड तीर्थ की तर्ज पर विकसित होगा नाभी-कमल तीर्थ : सुधा

फोटो-6 जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि ज्योतिनगर सूरजकुंड तीथ

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 12:21 AM (IST)
सूरजकुंड तीर्थ की तर्ज पर विकसित होगा नाभी-कमल तीर्थ : सुधा

फोटो-6

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि ज्योतिनगर सूरजकुंड तीर्थ की तर्ज पर ही कालेश्वर तीर्थ का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस तीर्थ को विकसित करने के लिए श्री ब्राह्माण एवं तीर्थोद्धार सभा के पदाधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है और इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनेाहर लाल के समक्ष रखा जाएगा। इस तीर्थ का इतिहास सदियों पुराना है, क्योंकि इस तीर्थ के किनारे रावण ने भगवान शिव की आराधना कर महाकाल पर विजय का आशीर्वाद प्राप्त किया था।

वे शुक्रवार को श्री कालेश्वर महादेव मंदिर के प्रवेश द्वार के निर्माण कार्य के शुभारंभ करने के बाद अपना विचार व्यक्त कर रहे थे। द्वार का निर्माण समाज सेवी नरेन्द्र वालिया परिवार की तरफ से किया जा रहा है। इससे पूर्व विधायक ने ब्राहमण एवं तीर्थोद्धार सभा द्वारा संचालित संस्कृत वेद विद्यालय के आचार्य नरेश कौशिक व वेद पाठशाला के ब्राह्माणों द्वारा किए गए मंत्रोच्चारण के बीच भूमि पूजन किया। श्री कालेश्वर महादेव मंदिर के प्रवेश द्वार बनाने पर समाजसेवी नरेन्द्र वालिया के परिवार की तरफ से छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। विधायक ने कहा कि श्री कालेश्वर महादेव मंदिर का प्रवेश द्वार भव्य बनेगा और इस मंदिर का सुंदरीकरण भी होगा। नगर परिषद की तरफ से मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर एलईडी लाइट और छोटे ब्लाक भी लगाए जाएंगे। इसी तरह श्री साई मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर भी लाईट और छोटे ब्लाक लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि श्री कालेश्वर महादेव मंदिर और कालेश्वर तीर्थ का इतिहास बहुत प्राचीन है। इसलिए कालेश्वर तीर्थ का जीर्णोद्धार भी बहुत जरूरी है। इसके लिए श्री ब्राह्माण एवं तीर्थोद्धार सभा के पदाधिकारियों को सूरजकुंड तीर्थ की तर्ज पर प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है और इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। समाज सेवी नरेन्द्र वालिया ने मेहमानों का स्वागत करते हुए मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सभा के मुख्य सलाहकार जय नारायण शर्मा, प्रधान यशेन्द्र शर्मा व प्रधान महासचिव रामपाल शर्मा ने कालेश्वर तीर्थ के जीर्णोद्धार के बारे में विस्तृत से चर्चा भी की।

इस मौके पर, श्री ब्राह्माण एवं तीर्थोद्धार के सभा के मुख्य सलाहकार जय नारायण शर्मा, सरंक्षक एवं केडीबी सदस्य राजेन्द्र जोशी, सरंक्षक श्रीप्रकाश मिश्रा, वरिष्ठ उप प्रधान पवन शर्मा पोनी, कोषाध्यक्ष प्रदीप मिश्रा, पंडित रामराज, नीरज एैरन, राजेन्द्र परासर मुख्य रूप से उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.