Move to Jagran APP

अतिक्रमण की वजह से जाम की जद में बाजार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र दीवाली के त्योहार को लेकर बाजार पूरी तरह सज चुके हैं। इसक

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 01:27 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 01:27 AM (IST)
अतिक्रमण की वजह से जाम की जद में बाजार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र

loksabha election banner

दीवाली के त्योहार को लेकर बाजार पूरी तरह सज चुके हैं। इसके साथ ही बाजार जाम की जद में आ गए हैं। अतिक्रमण और अवैध पार्किंग की वजह से संकरे हुए बाजारों में राहगीर घंटों जाम में फंसे रहते हैं। यहां तक की पैदल चलने वालों तक को सायं के समय रास्ता नहीं मिलता। वहीं,नप व पुलिस प्रशासन है कि एक दिन दुकानदारों को चेतावनी देकर शांत बैठ गया। मगर राहगीरों की समस्या का हल आज तक नहीं हुआ।

दैनिक जागरण टीम ने सोमवार को शास्त्री मार्केट का निरीक्षण किया, जहां दुकानदारों द्वारा सड़क पर पांच से छह फुट तक कब्जा किया हुआ है। एक दूसरे के देखा देखी दुकानदार सड़क के दोनों ओर कब्जा बढ़ाते चले आ रहे हैं, जिसकी वजह से दूसरे दुकानदारों का काम बाधित हो रहा है।

वहीं,दोनों तरफ अतिक्रमण के चलते मार्ग संकरा हो गया है। वहीं अतिक्रमण से राहगीर पूरी तरह से त्रस्त है। अतीत में कई बार प्रशासन ने बाजार के जाम की स्थिति को सुधारने के लिए प्रयास किया, मगर कोई भी प्रयास सफल नहीं हुआ। दुकानदार व राहगीर इसे केवल दिखावा मात्र कार्रवाई बताते हैं। दुकानदारों के अनुसार प्रशासन एक दिन लोगों से अतिक्रमण हटाने की चेतावनी देता है और उसके बाद छह से सात महीने बाद फिर जागता है। इस अतिक्रमण अभियान को चलाने का कोई फायदा नहीं।

फोटो संख्या : 48

जिम्मेदार प्रशासन

विकास सैनी ने बताया कि नगर परिषद अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाती। नगर परिषद को त्योहार से पहले ही अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए। नगर परिषद केवल दिखावे के लिए कार्रवाई करता है। केवल चेतावनी मात्र से अतिक्रमण करने वाले दुकानदार सुधरने वाले नहीं है। पुलिस व नगर परिषद को चाहिए कि ऐसे दुकानदारों पर जुर्माना करे। इसके अलावा अगर नगर परिषद दुकानों से सामान उठा कर ले भी जाती है तो थोड़ी सी पहचान के बाद ही वह सामान वापिस दे देती है। इस पर प्रशासन को कड़ा संज्ञान लेना चाहिए।

फोटो संख्या : 49

दो जगह है पार्किंग व्यवस्था

दुकानदार राज ने कहा कि मुख्य बाजार में नगर परिषद इमारत व अग्रवाल धर्मशाला में पार्किंग की व्यवस्था है। इन सभी पार्किंग में आमतौर पर केवल उन्हीं लोगों की कारें व मोटरसाइकिलें खड़ी होती है जो लोग बाजार में रहते हैं। खरीददारी करने वाले लोगों की कारें बाजार के प्रवेश द्वार पर ही सड़क किनारे खड़ी कर दी जाती हैं, जिससे यातायात व्यवस्था चरमरा जाती है। अगर आमजन इन पार्किंग स्थल में ही अपने वाहन खड़े करने लगे तो स्थिति कुछ सुधर सकती है।

फोटो संख्या : 50

पीली लाइन मिट गई

संजय के अनुसार प्रशासन ने बाजार में अवैध पार्किंग व अतिक्रमण से निपटने के लिए पीली लाइन लगाई थी, जो अब मिट चुकी है। प्रशासन ने दोबारा इस तरह का कोई प्रयास नहीं किया, जिससे वाहन चालक अपने वाहनों को उसी पट्टी के भीतर खड़े कर सकें और दुकानदार उससे बाहर सामान निकाले तो उस पर कार्रवाई हो। प्रशासन को चाहिए की दोबारा से इस तरह की पीली पट्टी बनाई जाए।

फोटो संख्या: 51

अतिक्रमण करने वालों पर होगी कार्रवाई

नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी डॉ. एसके चौहान ने बताया कि नगर परिषद द्वारा समय-समय पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। बाजार में अगर किसी दुकानदार ने अतिक्रमण किया गया है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों व आमजन से भी अपील की है कि वे यातायात नियमों की पालना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.