Move to Jagran APP

खिजरपुरा में जापानी बुखार दे सकता है दस्तक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गांव खिजरपुरा में जापानी बुखार दस्तक दे सकता है। ग्रामीण सुअर

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 03:01 AM (IST)
खिजरपुरा में जापानी बुखार दे सकता है दस्तक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

गांव खिजरपुरा में जापानी बुखार दस्तक दे सकता है। ग्रामीण सुअरों के बाड़े को शिफ्ट करने के लिए दो बार उपायुक्त को गुहार लगा चुके हैं। उनकी ओर से बीडीपीओ थानेसर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। निर्देशों को एक महीना बीत चुका है, लेकिन अभी तक बीडीपीओ अभी तक कोई मुआयना नहीं किया है। ऐसे में अधिकारियों की लापरवाही ग्रामीणों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने पिछले दिनों प्रदेश में जापानी बुखार को लेकर अलर्ट जारी किया था। उन्होंने जापानी बुखार के कारक मच्छर को पनपने से रोकने के लिए सुअरों के बाड़ों को आबादी क्षेत्र से बाहर शिफ्ट करने के आदेश जारी किए थे। मगर गांव खिजरपुरा में अब तक सुअरों के बाड़े रिहायशी क्षेत्रों में ही चल रहे हैं। ऐसे में दिमागी बुखार यहां कभी भी दस्तक दे सकता है, क्योंकि दिमागी बुखार का मच्छर सुअरों के बाड़े में पैदा होता है।

ग्रामीण सुरेंद्र कुमार, संजय कुमार, कृष्णा कुमार, विशाल कुमार, सीमा, रणजीत, वंदना, अभिमन्यु, गुरमख ¨सह, अर्जुन कुमार, भूरी देवी, अमरवती, सुनीता देवी, सुमन, अमित कुमार, सतीश कुमार व जसबीर ¨सह ने बताया कि वाल्मीकि बस्ती में सुअरों के बाड़े रिहायशी क्षेत्र में होने के कारण दुर्गंध फैल रही है। इससे कई ग्रामीण बीमार भी हो चुके हैं। खासकर छोटे बच्चे व बुजुर्ग बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। रिहायशी क्षेत्र से सुअरों के बाड़े को शिफ्ट कराने के लिए दो बार उपायुक्त को शिकायत सौंप चुके हैं। उपायुक्त की ओर से बीडीपीओ थानेसर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। वे कई बार बीडीपीओ कार्यालय में कार्रवाई के लिए चक्कर काट चुके हैं, लेकिन उन्होंने कार्रवाई करने के बजाय उन्हें टरका दिया। ग्रामीणों का कहना है कि अब वे सीएम ¨वडो पर सुअरों के बाड़े को रिहायशी क्षेत्र से शिफ्ट करने की गुहार लगाएंगे।

डीडीपीओ प्रताप ¨सह ने बताया कि सुअरों के बाड़े को शिफ्ट करने के लिए पंचायत को निर्देश देंगे। विभाग की ओर से पहले ही सभी ग्राम पंचायतों को निर्देश जारी किए गए हैं कि रिहायशी क्षेत्र में सुअरों के बाड़े शिफ्ट कराए जाएं, ताकि बीमारी न फैल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.