Move to Jagran APP

आग से ढाई सौ एकड़ में फाने राख

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : फतुहपुर के खेतों में फानों में मंगलवार दोपहर अचानक आग लग

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 12:12 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 12:12 AM (IST)
आग से ढाई सौ एकड़ में फाने राख
आग से ढाई सौ एकड़ में फाने राख

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : फतुहपुर के खेतों में फानों में मंगलवार दोपहर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते यह भीषण रूप ले लिया।

loksabha election banner

आग की लपटें उठती देख सारा गांव खेतों की ओर उमड़ पड़ा। जिसके हाथ में जो भी आया वह बुझाने के लिए जुट गया। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए लगाया गया, मगर भारी मशक्कत करनी पड़ी। ग्रामीणों का कहना है कि 250 एकड़ फाने जल कर राख हो गए हैं।

किसानों ने मौसम को देखते हुए गेहूं की कटाई का कार्य 20 अप्रैल तक निपटा लिया था। उन्हें डर था कि बारिश के कारण कहीं फसल को नुकसान न झेलना पड़े। अभी खेतों में भूस बनाने के लिए फाने खड़े थे। मंगलवार दोपहर अचानक खेतों से आग की लपटें उठने लगी। देखते ही देखते आग काफी बड़े क्षेत्र में फैल गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने घंटो पानी की बौछारें मारी। दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां भी आग पर काबू नहीं पा सकी। गाड़ियों को बार-बार पानी भरने के लिए जाना पड़ा। ग्रामीणों का कहना है कि जितनी देर में गाड़ियां पानी लेकर आई उस दौरान कई एकड़ फाने राख हो गए। ग्रामीणों का कहना है कि दिन में बिजली न होने के कारण वे ट्यूबवेल नहीं चला सके। उन्होंने बिजली निगम से मांग की है कि अब दोपहर के समय कुछ देर के लिए बिजली की आपूर्ति की जानी चाहिए, ताकि किसान खेतों में कुछ पानी का इंतजाम कर सकें।

किसके जले कितने एकड़ फाने

फायर ब्रिगेड कर्मियों को दी शिकायत में ग्रामीणों ने करीब 80 एकड़ फाने स्थाण्वीश्वर महादेव मंदिर, किसान दलीप ¨सह के नौ एकड़, सुरेंद्र ¨सह के 13 एकड़, राम कुमार के 13 एकड़ तथा नर ¨सह के 15 की शिकायत दी गई है। ग्रामीणों ने बताया कि इसके अलावा भी किसान भाग ¨सह के करीब 40 एकड़, सुलतान ¨सह के करीब 45 एकड़, रामदिया के 15 पृथ्वी ¨सह के सात एकड़ फाने जले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.