Move to Jagran APP

निर्माण सामग्री के दामों ने विकास कार्यो पर लगाया ग्रहण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : निर्माण सामग्री के दामों ने पंचायतों में होने वाले विकास कार्यो

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 11:48 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 11:48 PM (IST)
निर्माण सामग्री के दामों ने विकास कार्यो पर लगाया ग्रहण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : निर्माण सामग्री के दामों ने पंचायतों में होने वाले विकास कार्यो पर ग्रहण लगा दिया है। सामग्री के सरकारी रेट व बाजार भाव में काफी अंतर है। इस कारण जिले के सरपंच गांवों में एक ईट तक नहीं लगवा पा रहे हैं।

loksabha election banner

गांव के गली, नाली व चौपालों का निर्माण कार्य पूरी तरह रूक गया है। यदि वे ऊंचे दामों पर सामग्री लेकर कोई विकास कार्य कराएं भी तो उनके बिल पास नहीं होंगे तथा उन्हें फंसने का भी डर है। विकास कार्य रुकने से सरपंचों को गांववासियों के ताने सुनने को मिल रहे हैं। सरपंचों को लोगों को शांत कराने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। पंचायत विभाग के अधिकारियों को कहना है कि सरपंचों की मांग पर 27 अप्रैल को जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई हैं जिसमें निर्माण सामग्री के डीसी रेट को बढ़ाने पर चर्चा होगी।

बाक्स

सामग्री सरकारी दाम बाजार भाव

रेत 29 रुपये फुट 35 रुपये

ईट 4000 रुपये हजार 4500 रुपये

गटका 40 फुट 45 रुपये

बजरी 29 रुपये फुट 35 रुपये

सिमेंट 267 रुपये बोरी 310 रुपये

सिमेंट बलाक 8.75 रुपये 9 से 10 रुपये

फोटो-19

ओवर लो¨डग पर शिकंजा कसने से बढ़ा दाम : जस¨वद्र

लाडवा सरपंच एसोसिएशन के प्रधान जस¨वद्र ¨सह से बातचीत की गई तो उन्होंने माना कि निर्माण सामग्री के दामों में वृद्धि से विकास कार्य ठप पड़े हैं। उनकी माने तो इसका कारण सरकार ओवरलोडिग को लेकर कसा गया शिकंजा बताया जा रहा है। इससे जिस गाड़ी में पहले 1 हजार फुट आता था, अब उसमें मात्र चार सौ फुट माल ही आ रहा है।

फोटो-20

उपायुक्त को लिखा पत्र : बाबूराम

सरपंच एसोसिएशन के महासचिव बाबू राम धनौरा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि निर्माण सामग्री के सरकारी दामों में वृद्धि के लिए सरपंच एसोसिएशन की तरफ से उपायुक्त को पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी दामों में वृद्धि होने पर ही गांवों में रूके पड़े विकास कार्य पूरे हो सकते हैं।

फोटो-22

सरकार बढ़ाए रेट : संजीव अरोड़ा

इस्माइलाबाद खंड सरपंच एसोसिएशन के प्रधान एवं सरपंच संजीव अरोड़ा का कहना है कि बाजार भाव तेज होने से गलियों में काम बंद करना पड़ा है। सरकार को सरकारी दाम में इजाफा करना चाहिए ताकि विकास का पहिया बदस्तूर जारी रहे।

फोटो-23

ठेकेदारों का बजट बढ़ाए सरकार : गगनजोत

गुमथलागढू के सरपंच गगनजोत ¨सह ने कहा कि रेत, बजरी व गतका जैसे निर्माण सामग्री के रेट बढ़ने के कारण ठेकेदारों ने गांव में काम को रोक दिया है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि वे ठेकेदारों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए तुरंत प्रभाव से विकास कार्यो का बजट बढ़ाए।

फोटो-24

पुराने रेट पर कार्य मुश्किल : मनजीत

पिहोवा ब्लाक सरपंच एसोसिएशन के प्रधान मनजीत ¨सह ने ठेकेदारों द्वारा पुराने रेट में विकास कार्य करवा पाना काफी मुश्किल है। जिसके कारण गांवों में विकास कार्य ठप पड़े हैं। सरकार को इस पर विचार करना चाहिए

बाक्स

विधायक के साथ बैठक आज : सुभाष

बाबैन खंड के सरपंच एसोसिएशन के प्रधान सुभाष कसीथल ने बताया कि बुधवार को विधायक पवन सैनी के साथ खंड के सरपंचों की बैठक है। इस बैठक में निर्माण सामग्री का मुद्दा उठाया जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि विधायक उनकी बात सुनेंगे और सरकार तक पहुंचाकर कोई समाधान निकालेंगे।

डीसी के साथ आज होगी बैठक

पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता कर्ण ¨सह श्योराण ने कहा कि जिला उपायुक्त सुमेधा कटारिया की अध्यक्षता में 27 अप्रैल को बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में निर्माण सामग्री सप्लायरों को भी नए रेट के साथ आने के लिए कहा गया है। बैठक के बाद ही सामग्री के नए डीसी रेट निर्धारित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.