Move to Jagran APP

जिलेभर में धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस

By Edited By: Published: Sat, 06 Sep 2014 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 06 Sep 2014 01:01 AM (IST)
जिलेभर में धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिलेभर में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। कहीं विद्यार्थियों को देश के प्रधानमंत्री के बीच सीधा संवाद दिखाया गया, तो कहीं साथ में सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

loksabha election banner

गुरु कुल कुरुक्षेत्र के प्राचार्य डॉ. देवव्रत आचार्य ने कहा कि शिक्षक ज्ञान का महासागर है। वह अपने ज्ञान, विवेक और बुद्धि से शिष्य की अंतर आत्मा को शुद्ध करता है। हर विद्यार्थी के हृदय में ऊ र्जा का स्त्रोत होता है, जिसे शिक्षक ही सही सदुपयोग का तरीका सिखाते हैं। कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रशासनिक शाखा के मुख्य प्रबंधक प्रदीप कुमार कौशल और कुवि एसबीआइ शाखा के मुख्य प्रबंधक किसलय कुमार और उप प्रबंधक गुलशन ग्रोवर मुख्य अतिथि व अध्यक्ष के रूप में उपस्थित थे।

भगवान परशुराम कॉलेज के विद्यार्थियों की ओर से शिक्षक दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. योगेश्वर जोशी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक का स्थान समाज में अग्रणी माना जाता है, क्योंकि शिक्षा व शिक्षक के माध्यम से ही व्यक्तियों में नागरिकता का विकास होता है।

पूजा मार्डन पब्लिक स्कूल में शिक्षा दिवस के अवसर पर प्रधानाचार्य प्रेम सागर शर्मा ने छात्रों को प्रेरणादायक बातें बताई। उन्होंने शिक्षक दिवस की प्रासंगिकता पर जोर डालते हुए अपने गुरुजनों का मान-सम्मान करने पर जोर दिया। इस दौरान जूनियर विंग की सोनिया संधू, चेयरमैन विकास संधू और अध्यक्षा पुष्पा संधू ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया

लिटल कैंपस इटरनेशनल स्कूल में शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के बच्चों ने स्कूल की टीचर्स की एक्टिग कर दिखाई। गीता कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस के अवसर पर प्राचार्या सुनीता चावला ने कहा कि सभी विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री के भाषण को ध्यान से सुना। केएस कांवेंट स्कूल में शिक्षक दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस दौरान चेयरमैन गुरिंदर सिंह और मुख्य अध्यापिका राधा गुप्ता ने बच्चों को शिक्षक दिवस के महत्व के बारे में बताया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्या बिमला नरवाल के नेतृत्व में अध्यापकों और बच्चों ने शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों ने कार्यक्रम के दौरान रंगारंग प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान एसबीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ने विद्यालय में एक कंप्यूटर भेंट किया। देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस के अवसर पर संस्थान के निदेशक एसएस गुप्ता ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक युग में विद्यार्थियों में नैतिक मूल्य के साथ साथ सहनशीलता का होना आवश्यक है।

राजकीय उच्च विद्यालय पलवल में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में डॉ. राधा कृष्णन की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। विद्यालय के मुख्यध्यापक ओम प्रकाश शर्मा ने सभी बच्चों को गुरु के महत्व के बारे में जागरूक किया।

गीता सहशिक्षा माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस पर सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी बच्चे अपने अपने घरों से भोजन लेकर आए और सबका खाना इक्ट्ठा करके आपस में बांटकर खाया।

लाडवा क्षेत्र के अधिकतर शिक्षण संस्थानों में शुक्रवार को शिक्षक दिवस का आयोजन कर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। कस्बे के लाडवा कॉलेज ऑफ एजूकेशन में प्राचार्य श्याम चरण वशिष्ठ ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालकर, उनके बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। रोटरी, रोटैक्ट और इनरव्हील क्लब नेदून स्कूल में प्रश्रनेत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें संजय गाधी स्कूल की टीम ने प्रथम, दून स्कूल की टीम ने द्वितीय व ओपीजी स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। कार्यक्रम में बडौंदा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य रोहताश पूनिया व लाडवा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राध्यापक दिनेश यादव को रोटरी इडिया लिटरेसी कार्यक्रम के तहत नेशनल बिल्डर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। जैनपुर स्थित चौ. मातू राम कॉलेज ऑफ एजूकेशन, टैगोर उच्च विद्यालय, ओपीजी गर्ग मेमोरियल स्कूल, संजय गाधी स्कूल, यूनिक शिक्षा निकेतन, जय भारत उच्च विद्यालय, मथाना स्थित एचसी मेमोरियल स्कूल, डूडी स्थित जय हिद पब्लिक स्कूल, बरोट स्थित शहीद भगत सिंह स्कूल में भी शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। सुगनी देवी स्कूल में उपाधीक्षक नुपूर बिश्रनेई ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर विद्यार्थियों को संबोधित किया।

बाबैन के बीड़ सुजरा गाव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस पर स्कूल के बच्चों ने अपने अध्यापकों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। राजकीय उच्च विद्यालय कसीथल में भी शिक्षक दिवस मनाया गया। इस दौरान मुख्यातिथि कृष्ण कुमार मिश्र रहे।

इस्माइलाबाद में शिक्षक दिवस के अवसर पर विकास भारती हाई स्कूल में शिक्षिकाओं ने कविता, भाषण व चुटकुले पेश किए। यही नहीं स्टाफ द्वारा हास्य कविताएं पेश की गई। डेफोडिल पब्लिक स्कूल और स्पि्रंगडेल पब्लिक स्कूल में शिक्षकों ने अपनी अपनी प्रतिभा पेश की। पि्रंसिपल ज्योति कोचर व शालिनी कूपर ने सभी को बधाई दी। मनीष पपनेजा मेमोरियल पब्लिक स्कूल और अनिल कुमार डीएवी पब्लिक स्कूल में भी शिक्षकों ने छात्रों के साथ अपने विचार साझा किए। अधिकतर स्कूलों में बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। राज्य व नेशनल शिक्षक अवार्ड से सम्मानित मास्टर बलदेव सिंह ने इस दिवस पर बच्चों में फल बाटकर खुशी को साझा किया। शहीद बलबीर ¨सह राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस पर टीवी के साथ साथ शिक्षकों ने प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के लिए रेडियो का भी प्रबंध रखा।

छात्र-छात्राओं ने सुना सीधा प्रसारण

शाहाबाद : स्कूलो में शिक्षक दिवस अलग अंदाज में मनाया गया। शाहाबाद शिक्षा खंड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों अंतर्गत शिक्षक दिवस पर बाद दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीधा संदेश प्रसारण सुना। खंड शिक्षा अधिकारी रामदिया घागट ने बताया कि आज स्कूलों का समय बदलकर 11 से पांच बजे तक कर दिया गया था, ताकि छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री का संदेश निर्धारित समय पर विद्यालयों में उपस्थित रहकर सुन सकें। पंचायतों के सहयोग से सभी चयनित केंद्रों में टीवी की विशेष व्यवस्था की थी और अन्य वैकल्पिक रूप से रेडियो व अन्य प्रसारण माध्यम से की व्यवस्था भी की गई थी। शिक्षा विभाग की ओर से मिड डे मील के तहत आज खास तौर पर खीर, हलवा, पूरी, छोले आदि बच्चों के लिए तैयार किए गए थे। शिक्षक दिवस पर सेवानिवृत्त अध्यापकों को विभिन्न स्थानों पर सम्मानित किया गया, सास्कृतिक कार्यक्रम हुए तथा स्लोगन और पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने की सूचना है। इसी बीच सर्वकर्मचारी संघ शाहाबाद के ब्लॉक प्रधान मनीष जिंदल, अध्यापक संघ के सचिव हरकेश शर्मा ने एक भिन्न प्रेरक व प्रभावशाली ढंग से शिक्षक दिवस मनाने की भरपूर सराहना की है। इस क्षेत्र में हजारों बच्चों को तब निराशा हुई जब सभी स्कूलों में पूर्व कार्यक्रमानुसार प्रात: 11.30 बजे से 12 बजे तक मुख्यमंत्री के शिक्षक दिवस संदेश के प्रसारण के लिए पूरी व्यवस्था की गई लेकिन मुख्यमंत्री का संदेश का प्रसारण नही आया, और बच्चों और शिक्षक टीवी पर नजरे गढ़ाए बैठे रहे, आखिर अध्यापकों ने सास्कृतिक कार्यक्रम शुरू किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.