Move to Jagran APP

गीता जयंती उत्सव को लेकर आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं : मंदीप बराड़

जागरण संवाददाता, करनाल : अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ जिले के विभिन्न खंडों

By Edited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2016 07:27 PM (IST)
गीता जयंती उत्सव को लेकर आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं : मंदीप बराड़

जागरण संवाददाता, करनाल : अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ जिले के विभिन्न खंडों में हुआ। यह जानकारी उपायुक्त मंदीप ¨सह बराड़ ने दी। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर गीता जयंती महोत्सव का आयोजन बृहस्पतिवार से आरंभ हो चुका है, जो कि तीन दिसंबर शनिवार तक चलेगा। इस विषय में सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके अलावा जिले में 8 से 10 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन स्थानीय सेक्टर-12 में किया जाएगा। तीन दिनों में विभिन्न खंडों में विभिन्न स्कूलों की प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जा रही है। जिनमें पें¨टग प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता शामिल हैं। इसके अलावा गीता पाठ का आयोजन भी करवाया जा रहा है तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अंर्तगत बृहस्पतिवार को करनाल ब्लॉक के गांव सुभरी के राजकीय स्कूल में गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर निबंध लेखन तथा श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रतीक्षा प्रथम, अंजली द्वितीय और दीक्षा तीसरे स्थान पर रही। निबंध लेखन प्रतियोगिता के दूसरे वर्ग में सोनम प्रथम, नैंसी द्वितीय और विवेक तीसरे स्थान पर रहे। इसी तरह श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में सोनिया प्रथम, वर्षा द्वितीय और शिवम तीसरे स्थान पर रहे। इस मौके पर विद्यार्थियों को गीता के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि ब्लॉक घरौंडा के गांव कुटेल के राजकीय विद्यालय में श्लोकोच्चारण और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें घरौंडा के खंड शिक्षा अधिकारी महाबीर ¨सह ने बच्चों की हौंसला अफजाही की। इस मौके पर आस-पास के गांवों के बच्चों ने भी प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कुटेल राजकीय स्कूल की शारदा, दूसरे स्थान पर बसताड़ा के राजकीय स्कूल के राजीव और तीसरे स्थान पर गांव बसताड़ा के राजकीय स्कूल के ही राकेश रहे। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार कुटेल के राजकीय स्कूल की बतेरी, द्वितीय स्थान पर कालरम राजकीय स्कूल की वैशाली और तीसरे स्थान पर कुटेल के राजकीय स्कूल की शारदा ने पुरस्कार हासिल किया।

उन्होंने बताया कि नीलोखेड़ी ब्लॉक के राजकीय स्कूल में अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अंर्तगत पें¨टग, स्लोगन लेखन और लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर पें¨टग प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार दसवीं कक्षा के छात्र मुनीष, द्वितीय पुरस्कार आठवीं कक्षा के छात्र विशाल और तृतीय पुरस्कार ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा सुमन को मिला। इसी तरह स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार शालू और द्वितीय पुरस्कार शीतल को मिला जबकि लेखन प्रतियोगिता में सोनू कुमार को प्रथम, कुलदीप को द्वितीय तथा शिल्पा को तीसरा पुरस्कार मिला। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इसी प्रकार असंध खंड के आदर्श पब्लिक स्कूल में पे¨टग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पें¨टग प्रतियोगिता में एमएम पब्लिक स्कूल के विकी मान ने प्रथम,वीवीएन पब्लिक स्कूल के कमल और एमएम पब्लिक स्कूल की छात्रा सिमरणजीत कौर ने दूसरा पुरस्कार तथा आदर्श पब्लिक स्कूल की छात्रा खुशबू और अमनदीप कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर आयोजित प्रतियोगिता में 10 स्कूलों ने भाग लिया।

इन कार्यक्रमों में मुख्य रूप से बीडीपीओ इंद्री राजकुमार, बीडीपीओ घरौंडा राजेश शर्मा, बीडीपीओ नीलोखेड़ी विकास, सूभरी गांव की ¨प्रसिपल सविता चौधरी, कुटेल की ¨प्रसिपल प्रवीन हुड्डा, ब्रह्मानंद पब्लिक स्कूल के ¨प्रसिपल विक्रम चौधरी, इंद्री पटेहड़ा गांव के स्कूल की इंचार्ज ज्योति खुराना, असंध आदर्श पब्लिक स्कूल के ¨प्रसिपल रिछपाल राणा,राजकीय स्कूल नीलोखेड़ी के ¨प्रसिपल धर्मपाल, सूचना जनसम्पर्क विभाग करनाल के स्टेज मास्टर हिशम सैनी व कलाकार शीशपाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.