Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर शिकायतें सुन रही सरकार, दस दिन में 200 शिकायतें

जागरण संवाददाता, करनाल सीएम ¨वडों के बाद प्रदेश सरकार सोशल मीडिया पर भी आमजन की समस्य

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 03:01 AM (IST)
सोशल मीडिया पर शिकायतें सुन रही सरकार, दस दिन में 200 शिकायतें
सोशल मीडिया पर शिकायतें सुन रही सरकार, दस दिन में 200 शिकायतें

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

सीएम ¨वडों के बाद प्रदेश सरकार सोशल मीडिया पर भी आमजन की समस्याओं के निवारण के लिए आ चुकी है। लोगों की शॉर्ट टर्म की शिकायतों व समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक ऐसा सिस्टम शुरू किया है। जो ट्विटर से जुड़ा हुआ है। सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंसिज रेडरैसल सिस्टम (सीएमएसएमजीएस) पर प्रदेश भर से करीब 200 शिकायतें ट्वीट के माध्यम से प्राप्त हुई हैं। इनमें करनाल जिले की भी तीन शिकायतें दर्ज हुई हैं। जिनका तुरंत निवारण किया गया। सरकार ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों और उपायुक्त को सिस्टम की ट्रे¨नग देने के बाद 15 मई को सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंसिज रेडरैसल सिस्टम शुरू किया है। अब प्रदेश भर में कोई भी व्यक्ति ट्विटर के माध्यम से अपनी शार्ट टर्म की शिकायत जैसे शहर से संबंधित कोई समस्या, जाम, सफाई व सरकारी विभागों में कार्य ना होने की समस्या को सिस्टम पर दर्ज करवा सकता है। जिसका 24 से 48 घंटे में निवारण किया जाएगा। सिस्टम को और मजबूत करने के लिए सरकार की और से तैयारियां की जा रही हैं।

सीएम ¨वडों कक्ष से होती हैं शिकायत प्रेक्षति

सीएमएसएमजीएस की ऑपरे¨टग चंडीगढ़ मुख्यालय से की जा रही है। जहां से सीएम सैल ट्विटर पर आई शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए संबंधित जिले के नोडल अधिकारी और उपायुक्त को प्रेक्षित करता है। सीएम ¨वडों कार्यालय से ही सीएमएसएमजीएस पर आई शिकायत को संबंधित विभाग या अधिकारी को भेजा जाता है। जिस पर उन्हें निर्धारित समय में कार्रवाई करनी होती है।

इन तीन शिकायतों का हुआ निवारण

सीएमएसएमजीएस पर अब तक करनाल जिले की तीन शिकायतें आई है। नए सिस्टम के शुरू होते ही दूसरे दिन सबसे पहले ड्राइ¨वग लाइसेंस संबंधित शिकायत आई। इसके बाद कर्ण पार्क में मलबा पड़ा रहने की शिकायत दर्ज हुई। इन दोनों शिकायतों का संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा तुरंत निवारण किया गया। वहीं तीसरी शिकायत सोमवार को स्वास्थ्य विभाग संबंधित दर्ज हुई। जिसमे नीलोखेड़ी स्थित सामान्य अस्पताल में सफाई संबंधित शिकायत की गई थी। इस पर भी निर्धारित समयावधि में कार्रवाई कर उसका निपटान किया गया।

फोटो---06 नंबर है।

र्वजन

लोगों की शिकायतों के तुरंत समाधान के लिए सरकार ने सीएम सोशल मीडिया ग्रिवेंसिज रेडरैसल सिस्टम स्थापित किया है। ट्विटर के माध्यम से सिस्टम पर जिले की अब तक कुल 3 शिकायतें ही दर्ज हुई हैं। जिनका तुरंत समाधान किया गया। - सुशील मलिक, सीटीएम करना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.