Move to Jagran APP

मथुरा-जालंधर तेल पाइन लाइन में सेंधमारी का भंडाफोड़

संवाद सहयोगी, घरौंडा फुरलक गांव के पास पंचायती भूमि में रिफाइनरी की मथुरा-जालंधर तेल

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST)
मथुरा-जालंधर तेल पाइन लाइन में सेंधमारी का भंडाफोड़
मथुरा-जालंधर तेल पाइन लाइन में सेंधमारी का भंडाफोड़

संवाद सहयोगी, घरौंडा

loksabha election banner

फुरलक गांव के पास पंचायती भूमि में रिफाइनरी की मथुरा-जालंधर तेल पाइप लाइन में सेंधमारी का भंडाफोड़ हुआ है। शातिर तेल चोर गिरोह ने खेतों से गुजर रही तेल पाइप लाइन में वाल्व लगाने की पूरी तैयारी कर ली थी। पाइप से छेड़छाड़ होने के संदेह पर रिफाइनरी के अधिकारियो ने पाइप की जांच शुरू की। जिसके बाद पूरी घटना का खुलासा हुआ। रिफाइनरी प्रबंधन की तरफ से मामले की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

बृहस्पतिवार को रिफाइनरी प्रबंधन को घरौंडा-फुरलक रोड के आसपास मथुरा-जालंधर पाइप लाइन में गड़बड़ के संकेत मिले। जिसके बाद रिफाइनरी प्रबंधन की ओर से पेट्रो¨लग टीम इस क्षेत्र से गुजरने वाली पाइप लाइन का निरीक्षण शुरू कर दिया। जैसे ही निरीक्षण करते हुई घरौंडा-फुरलक रोड पर पहुंची तो टीम को सड़क से महज सौ मीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत की भूमि में धान के खेतों में करीब छह फुट गहरा गढ्डा बना दिखा। खेतों से गुजर रही तेल पाईप लाईन से तेल चोरी के इरादे से छेड़छाड़ की थी। इसकी सूचना टीम ने घरौंडा पुलिस को दी और पुलिस मौके पर पहुंच गई।

पाइप में वाल्व लगाने का बचा था काम

बदमाश पाइप की बाहरी परत काटने में कामयाब भी हो गए थे, सिर्फ पाईप में वाल्व लगाने का काम बचा था। जिसके लिए पाइप लाइन में होल करने के लिए शातिर चोरों ने कई-कई फुट के नुकीले सरिये भी तैयार कर रखे थे। इससे पहले शातिर गिरोह अपने मंसूबो में कामयाब होता उनकी पूरी प्ला¨नग का खुलासा हो गया। पुलिस ने पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज छानबीन शुरू कर दी है।

रिफाइनरी में बजा अलार्म

तेल पाइप लाइन में किसी भी तरह की छेड़छाड़ होने पर रिफाइनरी पर अलार्म बज उठता है। ऑपरेशन विभाग के सीनियर मैनेजर राकेश ¨सह ने बताया कि पाइप में किसी तरह की छेड़छाड़ होने पर उन्हें संकेत मिल जाता है। इस मामले में भी जब अलार्म बजा तो रिफाइनरी प्रबंधन अलर्ट हो गया और पाइप लाइन की पेट्रो¨लग की गई। पेट्रो¨लग के दौरान उन्हें धान के खेतों में खोदे गए गड्डे के बारे में जानकारी मिली, जहां से तेल चोरी की तैयारी की जा रही थी।

दो वर्ष पहले हुआ था तेल चोरी का खुलासा

रिफाइनरी की पाइप लाइन से तेल चोरी करने की यह कोई पहली घटना नहीं है। करीब दो वर्ष पहले क्षेत्र के बेगमपुर गांव के पास भी तेल चोरी के गोरखधंधे का खुलासा हुआ था। उस समय भी शातिर चोरों ने करीब 100 मीटर लंबी सुरंग तैयार कर पाइप लाइन में सेंध लगाई थी ।

अहम है मथुरा-जालंधर पाइप लाइन

रिफानरी के अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि मथुरा-जालन्धर पाइप लाइन बहुत अहम पाइप है। इसके जरिये प्रति घंटे छह सौ किलो लीटर तक तेल सप्लाई किया जाता है। तेल चोरी के प्रयासों से पाइप लाइन कुछ डैमेज हुई है। पाइप को दरुस्त करने के लिए टीम पहुंच चुकी है। जल्द ही काम पूरा हो जाएगा ।

वर्जन

फुरलक गांव की पंचायती भूमि में रिफाइनरी की पाइप लाईन से तेल चोरी करने की नियत से छेड़छाड़ की गई है। इस बारे में प्राप्त शिकायत पर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। -सुंदर कुमार, जांच अधिकारी, घरौंडा पुलिस थाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.