Move to Jagran APP

चुनाव में पहचानें युवा वोट की ताकत

By Edited By: Published: Tue, 11 Mar 2014 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 11 Mar 2014 07:24 PM (IST)
चुनाव में पहचानें युवा वोट की ताकत

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही जनप्रतिनिधियों के सामने लोगों की समस्याओं को हल कराने की चुनौती है। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में आहुति डालने के लिए युवा वोट की ताकत को पहचाने। उनका एक-एक मत देश के लोकतंत्र को मजबूत करने के साथ ही भविष्य की इबारत लिखता है। युवाओं को यह समझना चाहिए कि मत उनका सिर्फ अधिकार ही नहीं बल्कि देश के विकास के लिए इसका इस्तेमाल करना कर्तव्य भी है।

चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार चुनाव केंद्रों पर वोट बनाने का कार्य किया जा रहा है जो कि 15 मार्च तक चलेगा। बूथ स्तर पर वोट बनवाने के लिए युवाओं में खासा उत्साह है। युवाओं को अपने वोट का सही इस्तेमाल करना चाहिए और स्वच्छ छवि के नेता को राजनीति में आगे लाना चाहिए। ताकि भविष्य में उन्हें समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

बाक्स

फोटो - 12 नंबर है।

सबको एक नजर से देखे प्रत्याशी

विनय विज ने कहा कि जनप्रतिनिधि ऐसा हो जो जात-पात में विश्वास नहीं रखे और सभी वर्गो के विकास के बारे में सोचे। भ्रष्टाचार के प्रति सजग रहे और लोगों को जागरूक करे। प्रतिनिधि जनता के बीच में रहने वाला होना चाहिए। ताकि जनता की समस्याओं का हल समय रहते हो सके।

बाक्स

फोटो -13 नंबर है।

विकास की ओर दे ध्यान

सुमित ने कहा कि चुनाव लड़ने वाला प्रत्याशी को व्यक्तिगत विकास की बजाय जनता के विकास पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे प्रत्याशी को ही जनता को वोट डालनी चाहिए जो उनके बीच रहकर समस्याओं का प्राथमिकता से हल करवा सके।

बाक्स

फोटो - 14 नंबर

सुविधाओं को कराएं पूरा

प्रदीप कुमार ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। जिले में पानी निकासी की समस्या बनी हुई है। इस कारण सड़कें टूट रही हैं और बीमारियों से लोग परेशान हैं। बिजली समस्या भी गहराती जा रही है। इसलिए महानगरों की तर्ज पर कार्य करवाने वाले प्रत्याशी का चयन होना जरूरी है।

बाक्स

फोटो - 15 नंबर

विकास की सोच रखने

वाला होना चाहिए

विकास कल्याण ने कहा कि जनप्रतिनिधि लोगों के सुख-दुख में शामिल होने वाला होना चाहिए। क्षेत्र के विकास की सोच रखने वाला होना चाहिए। लोगों की समस्याओं का पूर जोर समर्थन कर उसे हल करवाने के प्रयास करें।

बाक्स

फोटो ---- 16 नंबर है।

स्वच्छ छवि के नेता को देंगे वोट

कमल ने कहा कि वह स्वच्छ छवि के नेता को वोट करेंगे। चुनाव करीब आते ही प्रत्याशी जनता के साथ बड़े-बड़े वादें करते हैं, लेकिन सत्ता में आने के बाद उनका जनता से कोई सरोकार नहीं रहता। इसलिए जनता को साफ-सुथरी छवि के नेता को वोट करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.