Move to Jagran APP

चित्रकला प्रतियोगिता में साक्षी रही प्रथम

संवाद सहयोगी, पाई : स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत कला-कौशल से जुड़े विभिन्न प्रकार के का

By Edited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 06:28 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 06:28 PM (IST)
चित्रकला प्रतियोगिता 
में साक्षी रही प्रथम

संवाद सहयोगी, पाई : स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत कला-कौशल से जुड़े विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कड़ी में राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला पाई में चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके तहत अध्यापिका मीना शर्मा के नेतृत्व में छात्राओं ने ज्यामिति के विभिन्न आकर्षक चित्र बनाए गए। प्रतियोगिता में साक्षी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मुख्य शिक्षक सत्यनारायण रोहिल्ला ने बच्चों के कार्यो की सराहना की।

loksabha election banner

स्टेट बैंक का किया भ्रमण

पाई : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भाणा में अध्यापक रामनिवास की अध्यक्षता में छात्र एवं छात्राओं को स्टेट बैंक का भ्रमण करवाया गया। बैंक में पहुचने पर शाखा प्रबंधक गुरनाम सिंह व फील्ड आफिसर पुनीत वाजपेयी द्वारा छात्र-छात्राओं को बैंक की कई योजनाओं से अवगत करवाया गया। उनको बचत खाता, आर डी, एफ डी, कैश-क्रेडिट अकाउट व बैंक में खाता खुलवाने संबंधी कई प्रकार के तथ्यों की जानकारी दी गई। बैंक में बच्चों को विभिन्न कार्यो के लिए फार्म भरने भी सिखाए गए। बच्चों ने बैंक भ्रमण में गहरी रूचि दिखाई।

योगा के बारे में जानकारी दी

पाई : राजकीय प्राथमिक पाठशाला पाई में प्रभारी राजेश ढुल की अध्यक्षता में प्रार्थना सभा के दौरान छात्राओं को योगाभ्यास करवाया गया। कई प्रकार के प्राणायाम व योगासन करवाए गए। ढुल ने कहा कि आज के मशीनरी युग में स्वस्थ रहने के लिए योग एवं प्राणायाम का महत्व काफी बढ़ चुका है। इससे शरीर हृष्ट पुष्ट होता है व मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है।

भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

कैथल : कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय खानपुर में भाषण प्रतियोगिता का आयेाजन किया, जिसमें कक्षा छठी से 8वीं तक के 32 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान यह प्रतियोगिता स्कूल की इचार्ज अनीता कुमारी की देखरेख में सम्पन्न हुई। स्कूल की इचार्ज अनीता कुमारी ने कहा इन छोटे-छोटे कार्यक्रमों से ही बच्चों में छिपी प्रतिभा निकलकर सामने आती है और बच्चों किसी भी बड़े कार्यक्रम बिना संकोच के भाषण देकर अपनी प्रस्तुति पेश कर सकते है।

नवोदय विद्यालय का भ्रमण किया

राजकीय उच्च विद्यालय देबवन के छात्रों ने कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत नवोदय विद्यालय का भ्रमण किया। अध्यापक कुशल कुमार, सतीश कुमार व सुशील कुमार ने बताया कि नौवीं व दसवीं कक्षा के छात्रों ने गणित प्रयोगशाला का भ्रमण किया। इसके बाद विद्यार्थियों ने विज्ञान प्रयोगशाला का भी भ्रमण कर जानकारी जुटाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.