Move to Jagran APP

पानी की बचत से ग्रामीणों को जागरूक

संवाद सहयोगी, सीवन : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की तरफ से पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के तहत

By Edited By: Published: Mon, 16 Mar 2015 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2015 07:09 PM (IST)
पानी की बचत से ग्रामीणों को जागरूक

संवाद सहयोगी, सीवन : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की तरफ से पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के तहत माडी सदरा मलिकपुर, खानपुर व कवारतन में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें बीआरसी विष्णु शर्मा ने लोगों को पानी बचाने के तरीके बताए।

loksabha election banner

उन्होंने बताया की सभी नलों पर टूटी लगाई जाए व सभी प्रकार की लीकेज को बंद किया जाए। घरेलू कार्य जैसे नहाने, कपड़े धोने, घर की साफ सफाई में कम से कम पानी का उपयोग करना जैसी बातों के लिए लोगों को जागरूक किया।

उन्होंने बताया की कृषि कार्य में सिंचाई विधि जैसे टपका विधि, फव्वारा विधि फसलों का विविधीकरण अपना कर कम पानी वाली फसलों से पानी का दुरुपयोग रोक सकते है। उन्होंने पानी बचाने के साथ-साथ स्वच्छता के बारे में बताते हुए कहा कि हम स्वच्छता अपनाकर समाज व सम्पूर्ण राष्ट्र को स्वच्छ रख सकते है, जैसे शौचालय का प्रयोग करके, थ्री पौंड सिस्टम, सोखता गड्ढे अपना कर अपनी गलियों में बहने वाले गंदे पानी की समस्या का निपटान भी कर सकते हैं।

इस अवसर पर सरपंच बलविन्द्र सिंह, गुरनाम कौर जेई ऋषिपाल ने भी लोगों को प्रेरित किया व पानी जाच करने के लिए किट की भी जानकारी देते हुए बताया की इस शीशी में पानी भर कर 48 घटे तक रखे अगर पानी का रग काला होता है तो पानी दूषित है। इसकी जाच करवाएं अगर पानी काला नहीं होता है तो पानी स्वच्छ है।

इस अवसर पर कुलदीप सिंह, सुरजीत सिंह, मलकीत सिंह, निर्मल सिंह, जगतार सिंह, गुलाब सिंह उपस्थित थे। इस अवसर पर पानी की जाच करने के लिए किट भी वितरित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.