Move to Jagran APP

बदलते मौसम ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

जागरण संवाददाता, कैथल : बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। वायरल के कारण खांसी, जुकाम

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 08:03 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 08:03 PM (IST)

जागरण संवाददाता, कैथल : बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। वायरल के कारण खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अस्पतालों में लोगों की इलाज के लिए लाइन लगी हुई है।

loksabha election banner

फरवरी माह की समाप्ति के साथ ही मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है। वायरल फैलने से जुकाम, खासी, उल्टी व दस्त के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कैथल के सामान्य अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में भी वायरल के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

सामान्य अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए कोई खास प्रबंध नजर नहीं आ रहे हैं। मरीजों को लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। एक तो मरीज पहले ही अपनी बीमारी से परेशान है और दूसरा व्यवस्था ठीक न होने से मरीजों की परेशानी और बढ़ रही है। मरीजों का कहना है कि बुखार, जुकाम, उल्टी व दस्त के इलाज के लिए भी मरीजों को काफी देरी से इलाज मिल रहा है। मरीजों को पहले इलाज के लिए फिर दवाइयों के लिए लाइनों में लगने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

मरीजों का कहना है कि बदलते मौसम को देखते हुए आई बीमारियों के चलते विभाग द्वारा अलग से वार्ड बनाना चाहिए। ताकि इलाज लेने में मरीजों को ज्यादा परेशानी न आए।

क्या है वायरल

वायरल एक तरह का जीवाणु होता है। जो खांसने-छींकने से एक दूसरे को फैल जाता है।

ये हैं लक्षण

तेज बुखार होना।

खांसी व जुकाम होना।

उल्टी व दस्त होना।

बदन में तेज दर्द होना।

ये बरतें सावधानी

इस मौसम में सर्दी वाले कपड़े एक दम ने छोड़े।

सुबह व सायं के समय गर्म कपड़े पहनकर रखें।

लिक्विड ज्यादा लें।

खांसते व छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखें।

हाथों कोच्अच्छी तरह से साबुन से साफ करें।

तेज बुखार व ज्यादा खांसी होने पर डाक्टर से संपर्क करें, इलाज लें।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

घर में कोई बीमार हो जाए तो उसके कपड़े व खाने के बर्तन अलग रखें।

विभाग अलर्ट : सीएमओ

सिविल सर्जन डा. रविंद्र कुमार पूनिया ने कहा कि बदलते मौसम को लेकर विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। अस्पताल में दवाइयों का विशेष प्रबंध किया गया है। इलाज के लिए आने वाले मरीजों का प्राथमिकता से इलाज किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.