Move to Jagran APP

सीएम विंडो व ऑनलाइन रस्जिस्ट्री सिस्टम का शुभारंभ 25 को

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 25 दिसम्बर को सीएम विंडो एवं ऑनलाइन रजिस्ट्री सिस्

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 05:57 PM (IST)
सीएम विंडो व ऑनलाइन रस्जिस्ट्री सिस्टम का शुभारंभ 25 को

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 25 दिसम्बर को सीएम विंडो एवं ऑनलाइन रजिस्ट्री सिस्टम का उद्घाटन करेगे। सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसका मुख्य लक्ष्य प्रशासन की कार्यप्रणाली में और ज्यादा पारदर्शिता लाने तथा जन शिकायतों के निपटारे के लिए अलग व्यवस्था शुरू करना है। यह जानकारी उपायुक्त केएम पाडुरग ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से भूमि की डीड लिखने के लिए भी अलग से हैल्प डैस्क स्थापित किया जाएगा। इस नई व्यवस्था से भूमि का रजिस्ट्रेशन कराने वालों को डीड लिखने वालों द्वारा की जा रही मनमानी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ रोजाना प्रात: नौ बजे से दो बजे तक रजिस्ट्रेशन करने वाले अधिकारी तहसीलदार व नायब तहसीलदार अपने कार्यालय में उपस्थित रहेगे। सारा सिस्टम पूरी तरह से पारदर्शी होगा, जिससे आम आदमी को जमीन की रजिस्ट्रेशन कराने में मदद मिलेगी तथा समय और श्रम की बचत होगी। रजिस्ट्रेशन की कॉपी भी उसी दिन संबंधित व्यक्ति को उपलब्ध करवा दी जाएगी और यदि वह व्यक्ति डाक के माध्यम से कॉपी प्राप्त करने का इच्छुक होगा तो डाक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की कॉपी भेज दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.