Move to Jagran APP

एससी ए वर्ग ने मांगें नहीं मानने पर दी आत्मदाह की धमकी

जागरण संवाददाता, जींद : लघु सचिवालय के समाने धरने के 73 वें दिन दलित ए महापंचायत ने सरकार

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 05:03 PM (IST)
एससी ए वर्ग ने मांगें नहीं मानने पर दी आत्मदाह की धमकी

जागरण संवाददाता, जींद : लघु सचिवालय के समाने धरने के 73 वें दिन दलित ए महापंचायत ने सरकार को अपनी मांगे मानने के लिए अगले 10 दिन का समय देते हुए निर्धारित अवधि में मांगे नहीं मानने पर 11 दिन धरना स्थल पर आत्मदाह करने की धमकी दी है। रामकुमार खांडा खेड़ी की अध्यक्षता में धरना स्थल पर यह निर्णय लिया गया। धरने को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भाजपा ने चुनाव से पहले आरक्षण में आरक्षण लागू करने का वादा किया था, परंतु सत्ता में आने के बाद भाजपा अपने वादे को भूल चुकी है। तना ही नहीं पिछले 73 दिन से धरने देने के बाद भी सरकार एससी ए महापंचायत की मांगों को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रही है। रामकुमार खांडा ने कहा हम अपनी मांगे मानने के लिए सरकार को 10 दिन का समय देती है। निर्धारित अवधि में मांगे नहीं मानी तो 11वें दिन धरना स्थल पर आत्मदाह किया जाएगा। भजनलाल ने अपने कार्यकाल के दौरान एससी वर्ग के लिए आरक्षण में आरक्षण की प्रक्रिया को रद कर दिया था तथा इसके बाद से एससी ए लगातार इसे बहाल करने की मांग कर रहा है।

loksabha election banner

यह है तर्क : आरक्षण में आरक्षण की मांग के लिए एससी दो वर्ग एससी ए व बी में बंटा हुआ है। ए वर्ग का आरोप है कि आरक्षण का लाभ बी वर्ग में शामिल केवल चार जातियों के लोग उठा रहे हैं। जबकि ए वर्ग में शामिल 12 जाति इससे वंचित रह जाती हैं। दोनों वर्गों के लिए अलग- अलग आरक्षण निर्धारित करने से ए वर्ग के लोगों को उनका हक मिलना सुनिश्चित हो जाएगा।

इन मांगों को लेकर दिया जा रहा है धरना

- एससी वर्ग के लिए आरक्षण में आरक्षण लागू करने।

- हरियाणा सरकार द्वारा बैकलॉग से की जा रही भर्तियों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने।

- सामान्य जाति से शादी करने वाली एससी समाज की लड़कियों के आरक्षित वर्ग से चुनाव पर रोक लगाने।

- केंद्र सरकार में एससी के आरक्षित 15 फीसदी आरक्षण में आरक्षण प्रक्रिया लागू करने।

वर्जन

हमने अपनी मांगे पूरी करने के लिए सरकार को 10 दिन का समय दिया है। सरकार ने मांगे नहीं मानी तो 11वें दिन धरना स्थल पर आत्मदाह किया जाएगा। आत्मदाह करने वालों का खुलासा 6 मई को किया जाएगा, परंतु आम लोग आत्मदाह करने वालों में शामिल नहीं होंगे।

देवीदास, नेता एससी ए वर्ग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.