Move to Jagran APP

किनाना में खंभे पर लाइन ठीक करते करंट से लाइनमैन की मौत

संवाद सूत्र, जुलाना : किनाना के पास बिजली के खंभे पर चढ़कर लाइन ठीक कर रहे लाइनमैन सिकं

By Edited By: Published: Fri, 13 Jan 2017 12:54 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2017 12:54 AM (IST)
किनाना में खंभे पर लाइन ठीक करते करंट से लाइनमैन की मौत

संवाद सूत्र, जुलाना : किनाना के पास बिजली के खंभे पर चढ़कर लाइन ठीक कर रहे लाइनमैन सिकंदर की बृहस्पतिवार दोपहर एक बजे करंट लगने से मौत हो गई। बिजली के ब्रेकडाउन होने के बाद वह फाल्ट ठीक करने के लिए वह खंभे पर चढ़ा था। बताया जा रहा है कि किनाना पावर हाउस से रामकली फीडर का स्विच काटकर उसने फाल्ट ठीक करना शुरू किया था। बावजूद इसके लाइन में करंट कैसे आ गया, इस पर बिजली निगम का कोई अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है। एक्सईएन वीके दहिया ने बताया कि उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं कि फाल्ट ठीक करते समय लाइन में करंट कैसे आया।

loksabha election banner

किनाना में बिजलीघर के पास शामलो खुर्द ब्रांच की जिस लाइन पर यह हादसा हुआ, वह रामकली घरेलू बिजली फीडर के तहत आती है। रामकली फीडर समेत इंडस्ट्री फीडर व कई अन्य लाइनें आपस में कई जगह क्रॉस करती हैं। घटनास्थल पर मौजूद बिजली कर्मियों का कहना था कि अकालगढ़ निवासी लाइनमैन ¨सकदर जब फाल्ट ठीक करने गया था, तब आपस में दो फीडरों की क्रॉ¨सग होने से स्विच काटने के बावजूद लाइन में करंट रहा होगा। अचानक करंट लगने से सिकंदर को जोरदार झटका लगा। करंट लगने से वह बुरी तरह से झुलस गया और मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद आसपास के करीब आधा दर्जन गांवों में देर सायं तक बिजली सप्लाई बंद रही।

घटना के बाद बिजली निगम सब डिविजन जुलाना के एसडीओ कृष्ण कुमार मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लिया और जींद के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया। देर शाम अकालगढ़ गांव में सिकंदर का अंतिम संस्कार किया गया।

नहीं डाल रखे थे सेफ्टी दस्ताने

लाइनमैन सिकंदर ने फाल्ट ठीक करते समय बिजलीकर्मी सेफ्टी दस्ताने भी नहीं डाले हुए थे। किनाना बिजलीघर में तैनात सिकंदर कुछ दिन पहले ही तबादला होने के बाद यहां आया था। बिजली कर्मचारी यूनियन के नेताओं का कहना है कि लाइनमैन को पूरी सुविधाएं नहीं मिल पाती।

करेंगे जांच

जुलाना सब डिविजन एसडीओ को जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच के बाद ही पता लग पाएगा कि करंट कहां से आया और इस लापरवाही के लिए कौन जिम्मेदार है। जांच आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

वीके दहिया, एक्सईएन बिजली निगम जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.