Move to Jagran APP

शहीदों को याद करने के लिए उमड़ा हजूम

जागरण संवाददाता, जींद : दैनिक जागरण के एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम के तहत बृहस्पतिव

By Edited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 12:31 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 12:31 AM (IST)
शहीदों को याद करने के लिए उमड़ा हजूम

जागरण संवाददाता, जींद : दैनिक जागरण के एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम के तहत बृहस्पतिवार को शहीदी स्मारक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी शुरुआत डीसी विनय ¨सह ने दीप जलाकर की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सैनिकों की वजह से हम खुली में सांस ले रहे हैं। वे सरहदों पर तैनात होकर हमारी रक्षा करते हैं। उन्होंने शहीदों की शहादत को नमन करते हुए कहा कि शहीदों ने देश के मान सम्मान के लिए अपने प्राणों तक को न्यौछावर कर दिया। उनकी इस शहादत को हिन्दुस्तान का हर वासी हमेशा अपने दिलों में याद रखेगा।

दैनिक जागरण को सराहा

उन्होंने कहा कि शहीदों ने देश पर प्राण न्यौछावर कर देशभक्ति की जो ज्योति लोगों के दिलों में जलाई है, उसे कभी नहीं बुझने दिया जाएगा बल्कि इस ज्योति की लौ को और तेज किया जाएगा। डीसी ने दैनिक जागरण द्वारा एक दीया शहीदों के नाम चलाई गई मुहिम की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि बेशक इस मुहिम का समापन हो गया है लेकिन यह लोगों के दिलों में शहीदों के प्रति सम्मान की भावना को और तेज करने में पूरी तरह से कामयाब रही है। इस तरह की मुहिम चलाई जाती रहनी चाहिए।

नहीं भुलाई जा सकती कुर्बानी

चौ. रणबीर ¨सह विश्वविद्यालय के वीसी डॉ. रणजीत ¨सह ने कहा कि शहीदों की कुर्बानियों को भुलाया नहीं जा सकता। वे हमारी रक्षा के लिए सरहदों पर तैनात हैं, इसलिए हमें प्रण लेना चाहिए कि हमेशा उनकी याद में दीये जलाएंगे।

इन्होंने जलाया दीया

इस अवसर पर वीसी मेजर जनरल रणजीत ¨सह, एडीसी आमना तस्नीम,जींद के एसडीएम सतबीर ¨सह कुंडू, डीआइओ एमजेडआर बदर, रिटायर्ड कर्नल डीके भारद्वाज, सूबेदार मेजर भरत ¨सह, मनीराम गौड, बलबीर ¨सह, रमेश कौशिक, वरिष्ठ नागरिक फोरम के पूर्व प्रधान इंद्र ¨सह भारद्वाज, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव मेजर बलविन्द्र ¨सह डीटीसी सत्यबाला, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अशोक रावत, अन्ना टीम के सदस्य सुनील वशिष्ठ, सेव के अध्यक्ष नरेंद्र नाडा, भारत विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य विनोद हसीजा, शिक्षाविद राजेश वशिष्ठ, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुभाष ढिगाणा, महेंद्र वर्मा, राजीव यादव, मोहित, रोहित, नवदीप, संतरो, कुसुम, पार्षद प्रवीण बैनीवाल, अमित कुमार, डॉ. राजेश भोला, पूर्व मंत्री कुलबीर मलिक, डॉ. मंजूला मौजूद थे।

सैनिकों के तप, त्याग एवं पूर्ण पुरुषार्थ से ही सीमाएं सुरक्षित

नरवाना : आजादी को हासिल करने के बाद उसको बचाए रखना आज की विषम परिस्थितियों में बड़ा मुश्किल कार्य है। लेकिन हमारे वीर सैनिक सीमाओं पर दिन-रात, गर्मी-सर्दी आदि में भी चौकन्ने खड़े होकर देश की रक्षा करते हैं जबकि हम चैन की नींद सोते हैं। यह बात राष्ट्रीय आर्य निर्मात्री सभा के संरक्षक जयपाल आर्य ने स्थानीय भगत ¨सह चौंक पर एक दीया शहीदों के नाम घी के दीये जलाते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक बड़ी धीरता व वीरता से अपने उत्तर दायित्व का निर्वाह कर रहे हैं, जिससे हमारा भी फर्ज बन जाता है हम भी शहीदों के नाम पर दीये जलाकर अपनी अंतरात्मा से सैनिक का सम्मान करें। आर्य सुमित ने कहा कि यदि हम शहीदों से प्रेरणा नहीं लेंगे तो आजादी ढ़लती हुई सायं हो जाएगी। यदि उन शहीदों का सम्मान नहीं करेंगे, तो सैनिकों की वीरता बांझ हो जाएगी।

राष्ट्रीय आर्य निर्मात्री सभा के सदस्यों ने दैनिक जागरण के इस वीरतापूर्ण अभियान की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि पड़ोसी दुश्मन देश ने पिछले दिनों बौखलाहट दिखाई है, उससे देश के कई लालों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। आर्य निर्मात्री सभा उनकी शहादत पर नतमस्तक है। इस अवसर पर आर्य नरेन्द्र, सुमित, सचिन, कमलजीत, मनीष, सुरेन्द्र, अमित, जयपाल ¨सह, जोरा ¨सह बडनपुर, महेन्द्र सैन, राजेन्द्र गिरधर, अंग्रेज ¨सह आदि विद्यमान थे। वहीं सामाजिक संस्था मानव मित्र मंडल के सदस्यों ने शहीदों के चित्रों के आगे दीये जलाकर उन्हें नमन किया। सदस्य संजय भारद्वाज ने कहा कि हमें अपने शहीदों को कभी नहीं भूलना चाहिए और ना केवल दीपावली बल्कि खुशी के अवसर पर हम शहीदों को याद करें। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण सामाजिक सरोकारों से जुड़ी खबरें छापकर देश व समाज को एकसूत्र में पिरोने का मूलमंत्र लिए हैं, जिसे हम सभी को अपनाने की जरूरत है। इस अवसर पर अमित वर्मा, नरेश वत्स, दिनेश गोयल, संदीप कुमार, महावीर मित्तल, केसी मित्तल, अचल मित्तल, संजय आदि उपस्थित थे।

किया नमन

सफीदों : तहसील प्रांगण सफीदों में एक दीप शहीदों के नाम जलाकर उनको याद किया गया। श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए तहसीलदार रोशनलाल पासी ने बताया कि आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं, वह हमारे शहीदों की देन है। हमें अपनी आजादी को बनाये रखने के लिए अपने देश हित में कार्य करने चाहिए। परन्तु आज व्यक्ति अपने शहीदों की कुर्बानियों को भूलते जा रहे हैं। हमें सरकारी सेवा में रहकर अपने कर्तव्यों, कार्यो को पूरी लगन व निष्ठा से करना चाहिए। यहीं शहीदों के नाम सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस मौके पर उपतहसीलदार जयवीर ¨सह बुद्धिष्ट, खेमचंद सैनी, जोगिन्द्र ¨सह, श्याम ¨सह राणा, संजय, राजकुमार, संतलाल, जगजीत ¨सह, जसबीर ¨सह, कुलदीप, पवन कुमार, सतपाल, रामपाल, सविन्द आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.