Move to Jagran APP

डाकघर में बनेगा आधार अपडेशन सेंटर, उद्घाटन 20 को

हिमांशु गोयल, जींद डाक विभाग के जिला मुख्यालय पर आधार कार्ड अपडेशन सेंटर बनाया जाएगा, ि

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Sep 2017 12:39 AM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2017 12:39 AM (IST)
डाकघर में बनेगा आधार अपडेशन सेंटर, उद्घाटन 20 को
डाकघर में बनेगा आधार अपडेशन सेंटर, उद्घाटन 20 को

हिमांशु गोयल, जींद

loksabha election banner

डाक विभाग के जिला मुख्यालय पर आधार कार्ड अपडेशन सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें उपभोक्ता अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों को ठीक करा सकेंगे। उपभोक्ता आधार कार्ड में जन्मतिथि, नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि गलत हो गया है, तो अब उसमें किसी भी तरह का बदलाव डाकघर में जाकर करा सकेंगे। पहले लोगों को आधार कार्ड में हुई गलतियों को ठीक कराने के लिए इधर-उधर भागना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। डाक विभाग के जिला मुख्यालय के अलावा जिले में अन्य 19 जगह विभाग के कार्यालय हैं। सभी कार्यालयों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी, लेकिन सबसे पहले इसका शुभारंभ जिला मुख्यालय पर 20 सितंबर को होगा। जिला मुख्यालय से शुरू होने के बाद धीरे-धीरे सभी डाकघरों में यह सुविधा दी जाएगी। इसको लेकर कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

देने होंगे 25 रुपये

आधार कार्ड में गलती ठीक कराने के लिए संबंधित व्यक्ति से निजी आधार सेंटरों पर 50 से सौ रुपये तक की वसूली की जाती है, लेकिन डाक विभाग में यह सुविधा मिल जाने के बाद से उपभोक्ता को अपने पहचान पत्र के साथ 25 रुपये की राशि ही जमा करानी होगी। उसके बाद विभाग में मौजूद कर्मचारी हाथों-हाथ ही गलती को ठीक कर देंगे। इससे लोगों की जेब पर भी भार कम होगा।

मैंने एक बार आधार कार्ड में गलतियों को ठीक कराने के सौ रुपये दिए थे। अब डाक विभाग में ही आधार कार्ड अपडेट होने लगेंगे, तो काफी हद तक लोग इसका लाभ उठा सकेंगे और जेब से पैसे भी कम लगेंगे।

सत्यवीर, बेरीखेड़ी निवासी।

डाक विभाग में यह सुविधा बहुत पहले ही दी जानी चाहिए थी, लेकिन अब मिल रही है, तो आने वाली पीढ़ी को इसका बहुत लाभ होगा। डाक विभाग में इस तरह की सुविधा का देना विभाग का एक अच्छा प्रयास है।

सुरेश भारद्वाज, भटनानगर कालोनी

डाक विभाग में आधार कार्ड अपडेशन सेंटर के खुलने से उपभोक्ताओं को फायदा होगा। सेंटर का उद्घाटन 20 सितंबर को प्रशासनिक और विभाग के उच्च अधिकारी करेंगे। उसके बाद से इसमें आधार कार्ड अपडेट कराने का कार्य भी प्रारंभ होगा।

संजीव कुमार, पोस्टमास्टर मुख्य डाकघर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.