Move to Jagran APP

प्रशासन के सहयोग बिना खुद निकलवाया तालाब से गंदा पानी

संवाद सहयोगी, अलेवा : जिला प्रशासन की उदासीनता के बाद ग्रामीणों ने दैनिक जागरण के तालाबों की तलाश अभ

By Edited By: Published: Mon, 23 May 2016 05:48 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 05:48 PM (IST)

संवाद सहयोगी, अलेवा : जिला प्रशासन की उदासीनता के बाद ग्रामीणों ने दैनिक जागरण के तालाबों की तलाश अभियान को लेकर कमर कस ली है। खांडा गांव में पंचायत ने जिला प्रशासन के सहयोग के बिना दो तालाबों का गंदा पानी निकलवा एक मिसाल कायम की है। इसके अलावा तालाब से गंदे पानी की निकासी के बाद मनरेगा के तहत खुदाई तथा जलभराव के साथ-साथ तालाब को हरा भरा रखने के लिए पौधरोपण भी किया जाएगा, जिसके तहत तालाब के किनारों पर अधिक से अधिक त्रिवेणी लगाकर ग्रामीणों को एक-एक त्रिवेणी को गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि आने वाले दिनों में तालाब के पानी को साफ-सुथरा रखने के साथ-साथ उसके पास छांव की व्यवस्था की जा सके।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के अभियान को सराहा

खांडा निवासी बलजीत कुमार ने बताया कि दैनिक जागरण ने तलाश तालाबों की अभियान शुरू कर लोगों में तालाबों के प्रति जागरूकता पैदा की है। लगातार खत्म हो रहे तालाबों के चलते भूमिगत जल स्तर में न केवल गिरावट हो रही है बल्कि कई हिस्सों में तो जल संकट की समस्या जैसे हालात बनते जा रहे हैं।

महिला सरपंच होने के नाते स्वयं देख रही काम

खांडा गांव की महिला सरपंच रसना देवी ने बताया कि एडीसी की बातों से सहमत होकर गांव के अधिकतर काम वह स्वयं देख रही है। तालाबों से पानी निकलवाने से लेकर उनकी मनरेगा के तहत खुदाई तथा स्वच्छ जलभराव के साथ-साथ तालाब पर एक दीवार निकालने का काम किया जाएगा ताकि दीवार के साथ लगाए पौधे मिट्टी के कटाव के चलते खराब न हो जाएं। इस मामले को वह स्वयं देख रही है। उन्होंने कहा कि मानसून शुरू होने से पहले काम को पूरा करने की उम्मीद है।

धन की कमी ने बांधे हाथ

इस काम के लिए फिलहाल धन की कमी आड़े आ रही है, लेकिन जैसे-तैसे इस समस्या से भी छुटकारा पा लिया जाएगा। कुछ गांव वालों का सहयोग लिया जाएगा तो कुछ उनके स्थानीय विधायक या फिर जिला प्रशासन के आलाधिकारियों के सामने उनकी समस्या रखी जाएगी। उनको उम्मीद है कि दैनिक जागरण के सहयोग से उनके द्वारा जो तालाबों के जीर्णोद्धार का मुद्दा उठाया है। उसको पूरा करके ही दम लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.