Move to Jagran APP

बाजार में फुटपाथ न होने का दर्द झेल रहे राहगीर

जागरण संवाददाता, जींद : शहर के बाजारों में फुटपाथ का न होना आम बात है, लेकिन बाजार से गुजरने के लिए

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 11:37 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 11:37 PM (IST)
बाजार में फुटपाथ न होने का दर्द झेल रहे राहगीर

जागरण संवाददाता, जींद : शहर के बाजारों में फुटपाथ का न होना आम बात है, लेकिन बाजार से गुजरने के लिए रास्ते का होना भी जरूरी है।

loksabha election banner

शहर के पंजाबी बाजार में सड़क की हालात को देखकर व्यक्ति दंग रह जाता है कि यहां से पैदल व्यक्ति किस प्रकार अपना सफर तय करेगा। यह बाजार बहुत पुराना है, जिसके कारण सड़क चौड़ाई बढ़ना नामुमकिन है। पंजाबी बाजार की लंबाई लगभग 300 मीटर है, लेकिन इस छोटे से बाजार से गुजरने में बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है। शिव चौक से शुरू होने वाले इस बाजार से शहर के मुख्य बाजार, पालिका बाजार एवं एसडी स्कूल की तरफ जाने वाले सभी राहगीरों को यहां से होकर गुजरना पड़ता है। इस कारण इस बाजार में आवागमन ज्यादा रहता है। इस बाजार से शहर की रिहायशी कालोनियां भी लगती है। कालोनी वासियों को इसी बाजार से होकर गुजरना पड़ता है। इस कारण भी यहां भीड़ ज्यादा होती है। बाजार में वाहनों का आवागमन ज्यादा होने से राहगीरों के लिए पैदल चलने का कोई रास्ता नहीं बचता, जिस कारण बाजार में अकसर दुर्घटनाएं होती रहती है। इसके चलते राहगीरों की समस्या लगातार बढ़ रही है। बाजार में गुजरने वाली सड़क की चौड़ाई लगभग आठ से 10 फुट है, जो बाजार के आवागमन को देखते हुए बहुत कम है। बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने कहीं स्टाल लगाए हुए हैं और कहीं सड़क पर छप्पर ताने हैं। कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों का सामान सड़क के दोनों और दो से तीन फुट तक रखकर राहगीरों के जले पर नमक छिड़कने का काम किया है। बाजार में राहगीरों को अकसर फुटपाथ की कमी खलती है। बाजार की सड़क पर इतना ज्यादा आवागमन रहता है कि किसी पैदल राहगीर को यहां से गुजरने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। सड़क पर दुकानदारों के अतिक्रमण के अलावा खरीदारों के वाहन भी दुकानों के सामने खड़ा कर दिए जाते हैं। इस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

वाहनों के प्रवेश पर लगे पाबंदी

हकीकत नगर निवासी राकेश का कहना है कि बाजार में भीड़ का मुख्य कारण दुकानों के सामने खड़े होने वाले वाहन है। प्रशासन और दुकानदारों को मिलकर बाजार में वाहनों के प्रवेश पर पांबदी लगानी चाहिए।

पार्किंग की हो व्यवस्था

सैनी मुहल्ला निवासी हंसराज का कहना है कि बाजार में होने वाली भीड़ को रोकने के लिए बाजार के आसपास प्रशासन को पार्किंग की व्यवस्था करनी चाहिए, जिससे बाजार में आने वाले खरीददार अपने वाहनों को पार्क कर सकें।

अतिक्रमण के कारण बढ़ी समस्या

बख्शी मुहल्लावसी नितेश का कहना है कि बाजार में जो भीड़ होती है, उसमें दुकानदारों की ज्यादा हिस्सेदारी होती है। दुकानदार अपने सामान को दुकान से बाहर फुटपाथ की जगह पर रखते है, जिसके कारण आवागमन का रास्ता प्रभावित होता है।

वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाए प्रशासन

बसंत बिहार निवासी जयभगवान का कहना है कि बाजार में फुटपाथ का न होना मुख्य परेशानी है लेकिन इसके बावजूद भी राहगीरों के आवागमन के लिए सुरक्षित रास्ते का होना जरूरी है। जिसके लिए प्रशासन को बाजार से रेहड़ी लगाने वाले व दुकानों से बाहर समान रखकर कब्जा करने वालों पर ठोस कदम उठाने के साथ- साथ बाजार में प्रवेश के रास्तों पर बैरीगेट लगवाकर वाहनों के प्रवेश पर रोक लगानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.