Move to Jagran APP

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने जिले को दिया जोर का झटका

मोहन भारद्वाज, जींद शिक्षा, रोजगार व विकास के मामले में प्रदेश के सबसे फीसड्डी जिलों में शुमा

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 11:29 PM (IST)
उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने जिले को दिया जोर का झटका

मोहन भारद्वाज, जींद

loksabha election banner

शिक्षा, रोजगार व विकास के मामले में प्रदेश के सबसे फीसड्डी जिलों में शुमार जींद को प्रदेश सरकार व उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक और बड़ा झटका दिया है। निदेशालय प्रदेश द्वारा प्रदेश में ट्रांसफर किये गए 170 कालेज प्रवक्ताओं (प्राध्यापकों) में जींद जिले के 12 शामिल हैं। हैरत की बात यह है कि जींद में पहले से ही प्रवक्ताओं की कमी से कहरा रहे सरकारी कालेजों से बदले गए 12 प्रवक्ताओं के बदले में जींद को मात्र तीन प्रवक्ता ही मिले हैं। जिस कारण नई ट्रांसफर सूची जारी होने के बाद जिले में प्रवक्ताओं के 10 पद और खाली हो गए हैं।

ट्रांसफर सूची में निदेशालय ने जहां नरवाना के सरकारी कालेज से छह प्रवक्ताओं को ट्रांसफर का टिकट थमाया हैं, वहीं कालेज के लिए मात्र एक ही प्रवक्ता को अपनी सूचि में स्थान दिया है। इसी प्रकार से फिलहाल मात्र 15 स्थाई प्रवक्ताओं के सहारे चले रहे राजकीय महिला कालेज को तबादला सूची में अपने तीन प्रवक्ताओं को खोना पड़ा है। जिसके बाद कालेज में केवल 12 स्थाई प्रवक्ता ही रह गए हैं। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ट्रांसफर सूची जींद में जुलाना को सबसे अधिक रास आई हैं तथा यहां खाली पदों पर दो नए प्रवक्ता मिले हैं। जींद के पीजी कालेज को दो व सफीदों को एक प्रवक्ता से हाथ धोना पड़ा है। इससे न केवल कालेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों व कालेज प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि निदेशालय की तबादला सूची जिले के कितने प्रवक्ता अपना स्टेशन छोड़ने को तैयार होंगे, परंतु एक बार तो निदेशालय की तबादला सूची से जिले के कालेजों में हड़कंप पैदा कर दिया है। कालेज काडर लेक्चरर की तबादला सूची को जींद के ट्रांसफर किये गए प्राध्यापकों के स्थान पर नए प्राध्यापक मिलने तक धीरे से दिया गया जोर का झटका कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा।

जिले में कहां से कितने प्रवक्ता का हुआ ट्रांसफर

कालेज नाम ट्रांसफर

पीजी कालेज जींद सीमा गुप्ता बुडलाडा

जीसी नरवाना ऊषा रानी कैथल

जीसी नरवाना कृष्ण चंद नारनौंद

जीसी नरवाना कमल किशोर महिला कालेज बुवानी खेड़ा

पीजी कालेज जींद विजय ¨सह बादली

महिला कालेज जींद निधि गोयल आदमपुर हिसार

जीसी नरवाना निर्मला शर्मा जुलाना

जीसी सफीदों पवन कुमार जुलाना

महिला कालेज जींद सुमन नारनौंद

महिला कालेज जींद मुकेश कुमारी सिवानी भिवानी

जीसी नरवाना प्रदीप ¨सह कैथल

जीसी नरवाना कमलजीत नरवाना

बाक्स

निदेशालय द्वारा प्रदेश भर में कालेज प्रवक्ताओं की जारी की गई तबादला सूची आज ही मिली है। सूची में राजकीय महिला कालेज के तीन तथा पीजी कालेज के दो प्रवक्ता शामिल है। फिलहाल ट्रांसफर सूची में शामिल प्रवक्ताओं के स्थान पर नए प्रवक्ता नहीं मिले हैं। संबंधित प्रवक्ताओं को निदेशालय के निर्देशों से अवगत करवा दिया गया है।

डॉ. बिजेंद्र शर्मा, प्राचार्य राजकीय महिला कालेज जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.