Move to Jagran APP

कुछ भी नया नहीं मिलने से निराश हुए रेल यात्री

जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा से राज्यसभा सदस्य व रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बृहस्पतिवार को रेल ब

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 06:07 PM (IST)
कुछ भी नया नहीं मिलने से निराश हुए रेल यात्री

जागरण संवाददाता, जींद :

loksabha election banner

हरियाणा से राज्यसभा सदस्य व रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बृहस्पतिवार को रेल बजट संसद में पेश किया। इस रेल बजट से जिले के लोगों को कुछ ही उम्मीदें थी, लेकिन जींद जिले को कोई खास सौगात नहीं मिल सकी। लोगों के अनुसार यह रेल बजट उन्हे ठीक-ठाक ही लगा। लोगों की माने तो उन्हें उम्मीद थी, कि जींद में रेल कोच फैक्टरी सहित नरवाना-पटियाला, जींद-हांसी रेलवे लाइन को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इससे लोगों में कुछ निराशा जरूर है। साथ ही लोगों ने रेल किराया नहीं बढ़ने तथा अन्य सुविधाओं की घोषणा पर खुशी भी जाहिर की है। उन्होंने रेल किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की, लेकिन रेलवे की दशा सुधारने के लिए माल ढुलाई में अवश्य बढ़ोतरी की। इससे राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

इम्प्लाइज कालोनी निवासी विकास ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए रेलवे में नौकरी के लिए फार्म भरने की आनलाइन सुविधा की गई है। अगर रेलमंत्री रेलवे के परीक्षा के समय जाने में कुछ किराये में छूट दे देते तो यह ठीक रहता, क्योंकि इंटरव्यू के समय तो फ्री है। एग्जाम के समय भी होता तो अच्छा था।

अर्बन एस्टेट निवासी अंजलि ने कहा कि इस रेल बजट में महिलाओं के लिये आरक्षित सीट में नीचे की सीटें पहले महिलाओं को दी जाएंगी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए अलग से हेल्पलाइन नंबर 184 दिया गया है। महिलाओं के रेल कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जाएंगे, यह सराहनीय कदम है।

लक्ष्मी नगर निवासी देवेंद्र सैनी ने कहा कि रेलवे इस बार भी रेल किराया नहीं बढ़ाया गया है, परन्तु इसके साथ सुविधा भी दी गई है। यह वास्तव में रेल बजट आमजन के लिये अच्छा रेल बजट है। बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है, जोकि सराहनीय है।

शिव कालोनी निवासी नीरज ने कहा कि जींद को कोई नया तोहफा रेलमंत्री ने नहीं दिया है, जिससे निराश हुआ है, परन्तु उनके द्वारा रेलगाड़ियों के परिचालन से संबंधित जो एसएमएस सुविधा की घोषणा की है, यह सराहनीय है। इससे सभी यात्रियो फायदा होगा और वह रेलगाड़ी की जानकारी प्राप्त कर अपनी यात्रा की तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को रियायती ई-टिकट देने की योजना बनाई जा रही है। वहीं नेत्रहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि की सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि उन्हें रेलवे के सफर के दौरान कोई परेशानी न हो।

संगतपुरा निवासी पवन ने कहा कि कोई नई ट्रेन नहीं मिलने से कुछ निराशा जरूर हुई है परंतु रेलमंत्री ने यह भी बिल्कुल ठीक किया कि हर वर्ष बजट में गाड़ियों को चलाने का ऐलान किया जाता था और वह गाड़ी चल नहीं पाती थी और लोगों को निराशा हाथ लगती थी। अब रेलमंत्री ने पहले से ही चल रही गाड़ियों की स्पीड बढ़ाने और दूर की गाड़ियों में और कोच जोड़ने तथा जिन गाड़ियों में कोच खाली जाते हैं, उनसे कोच हटाने को कहा है। इससे रेलवे और जनता दोनों को फायदा होगा।

सेक्टर 11 निवासी अंशुल ने कहा कि बुजुर्गो के लिये रेल बजट में पहले भी टिकट में छूट दी गई थी परन्तु अब आरक्षित सीट भी नीचे की देकर रेल मंत्री ने बुजुर्गो के बारे में भी सोचा है। उन्होंने बुजुर्गो व महिलाओं के ट्रेन के मध्य में सीटों के रिजर्वेशन की सराहना की। इससे महिलाओं व बुजुर्गो आगे-पीछे च्यादा नहीं चलना पड़ेगा।

पटेल नगर निवासी परमजीत ने कहा कि बजट तो ठीक है। अगर दिल्ली से व्यास वाया जींद, अमृतसर तक नई गाड़ी चल जाती तो अच्छा रहता। इससे यात्रियों को सुविधा के साथ-साथ रेलवे की आमदनी भी बढ़ जाती। उन्होंने कहा कि रेलमंत्री ने बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही है। जींद में नौवी पातशाही के चार ऐतिहासिक गुरुद्वारे हैं, जहां से हजारों सिख संगत हुजूर साहिब नादेड जाती है। अमृतसर से नादेड वाया जींद जाने वाली गाड़ी का ठहराव जींद में होना चाहिए था, जो अभी तक नहीं हुआ है। इस बजट से भी निराशा ही हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.