Move to Jagran APP

सजने लगा ड्राई फ्रूट का बाजार

जागरण संवाददाता, जींद : दीपावली का पर्व नजदीक आते ही ड्राई फू्रट का बाजार सजने लग गया हैं। मिठाइयों

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 05:38 PM (IST)
सजने लगा ड्राई फ्रूट का बाजार

जागरण संवाददाता, जींद : दीपावली का पर्व नजदीक आते ही ड्राई फू्रट का बाजार सजने लग गया हैं। मिठाइयों में मिलावट की आशंका के कारण लोग अब ड्राई फ्रूट पर ही ज्यादा विश्वास जता रहे हैं। त्योहार के इस सीजन पर सगे संबंधियों को उपहार देने के लिए लोग ड्राई फ्रूट की खरीदारी कर रहे हैं। लोग बंद पैकेट की बजाय खुदरा खरीदने में ही समझदारी दिखा रहे हैं। ड्राई फ्रूट की कीमतों में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बाजार में सबसे ज्यादा अमेरिकन बादाम व काजू की मांग ज्यादा है।

loksabha election banner

दीपावली पर्व नजदीक आने के कारण बाजारों की रौनक बढ़नी शुरू हो गई है। शहर में ड्राई फ्रूट के बाजार सजने लगे हैं। इस महंगाई की मार से ड्राई फ्रूट का बाजार भी अछूता नहीं रहा है। इस बार बादाम, काजू, किशमिश, छुहारे, पिस्ता, अखरोट गिरी, गुरमानी के दामों में 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे पैकेट की कीमतों में भी बढ़ोतरी तय है। बाजार में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक के ड्राई फ्रूट के डिब्बे उपलब्ध हैं। अबकी बार बाजार में सबसे ज्यादा मांग अमेरिकन बादाम व काजू की है।

ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा उछाल काजू व पिस्ता की कीमत में हुआ है। ड्राई फ्रूट के बंद पैकेटों से भी लोगों का विश्वास कम हुआ है। इसलिए लोग खुदरा खरीदकर पैक करवाने में ही ज्यादा समझदारी दिखा रहे हैं। इसलिए बाजार में रेहड़ियों पर भी खुले ड्राई फ्रूट बिकते नजर आने लगे हैं। पिछले पाच साल से मिठाई की बिक्री में कमी व ड्राई फ्रूट की बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, इसलिए त्योहारी सीजन में सगे संबंधियों को उपहार देने के लिए जमकर ड्राई फ्रूट की ही खरीददारी कर रहे हैं। ड्राई फ्रूट की माग बढ़ने के कारण शहर में ड्राई फ्रूट का कारोबार भी बढ़ा है। दीपावली के सीजन पर शहर में लगभग 300 के आसपास दुकानदार ड्राई फ्रूट का काम करते हैं। पिछले पांच सालों से मिठाइयों व घी में हो रही मिलावट के कारण लोगों का रुझान मिठाई के प्रति कम हो रहा है।

महंगाई की चपेट में ड्राई फ्रूट बाजार

दुकानदार विपिन, सौरभ, राजकुमार, हरज्ञान आदि ने बताया कि लगातार बढ़ रही महंगाई का असर ड्राई फ्रूट पर भी साफ दिखाई दिया है। ड्राई फ्रूट के दामों में हुई वृद्धि के कारण यहा के दुकानदारों ने इनकी खरीददारी सीधे दिल्ली से करनी शुरू कर दी है। ड्राई फ्रूट का छोटा-मोटा कारोबार करने वाले दुकानदार पहले यहीं से ड्राई फ्रूट की खरीददारी करते थे, लेकिन अब वे भी त्योहारी सीजन पर अधिक से अधिक पैसे कमाने के चक्कर में ड्राई फ्रूट की खरीदारी सीधे दिल्ली से करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.