Move to Jagran APP

तापमान में अचानक बढ़ोतरी से गेहूं का उत्पादन घटने की संभावना

जागरण संवाददाता, झज्जर : मध्य मार्च के बाद अचानक मौसम में आए बदलाव से गेहूं की फसल के उत्पादन पर विप

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:00 AM (IST)
तापमान में अचानक बढ़ोतरी से गेहूं का उत्पादन घटने की संभावना
तापमान में अचानक बढ़ोतरी से गेहूं का उत्पादन घटने की संभावना

जागरण संवाददाता, झज्जर : मध्य मार्च के बाद अचानक मौसम में आए बदलाव से गेहूं की फसल के उत्पादन पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है। फिलहाल तेज धूप से ही नहीं, बल्कि हवा चलने से भी फसल का उत्पादन प्रभावित होने की संभावना है। क्योंकि इन दिनों फसल में पानी की मात्रा की आवश्यकता अधिक होती है। गेहूं की फसल के पौधों को पकाई के समय अधिक खुराक की जरूरत होती है। इसलिए फसल के पौधों को नमी की मात्रा अधिक मिलनी चाहिए। धूप खिलने व हवा चलने से फसल में नमी की मात्रा कम हो जाती है।

loksabha election banner

जिसके कारण फसल पर विपरित प्रभाव पड़ता है। अगर फसल की ¨सचाई कर दी जाए तो हवा चलने पर फसल के गिरने की संभावना बढ़ जाती है। गेहूं की बालियों में अनाज का वजन होने कारण वह उठ नहीं पाएगी। जिससे फसल की पकाई पर भी प्रभाव पड़ेगा।

-----

तापमान बढ़ने से 10 से 15 फीसद उत्पादन हो सकता प्रभावित :

जिले में कृषि विभाग की तरफ से करीब 40 लाख ¨क्वटल गेहूं उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। मौसम विभाग की तरफ से जताये जा रहे पूर्वानुमान के अनुसार इस सप्ताह तापमान में बढ़ोतरी होकर 40 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना है। जिसकी वजह से गेहूं की फसल का उत्पादन 10 से 15 फीसद तक प्रभावित हो सकता है। जिले में कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार करीब एक लाख 4 हजार हेक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल बोई है।

-----

12 लाख ¨क्वटल के आसपास गेहूं पहुंचता है मंडियों में :

अनाज मंडियों में गेहूं खरीद के पिछले वर्षों के आंकड़ों को देखा जाए तो जाए तो 12 लाख ¨क्वटल के आसपास गेहूं अनाज मंडियों में पहुंचता है। पिछले वर्ष अप्रैल मई में हुई गेहूं की खरीद को देखा जाए तो 1 लाख 20 हजार एमटी गेहूं झज्जर की आठ अनाज मंडियों में सरकारी खरीद एजेंसियों की तरफ से खरीदा गया था। जबकि बाकि गेहूं को किसान अपने परिवारों के लिए साल भर में खाने के लिए रखते हैं। वहीं जिन लोगों के पास जमीन नहीं है वे लोग भी साल भर का गेहूं का स्टाक करने के लिए किसानों से गेहूं खरीदते हैं।

------

अधिकतम व न्यूनतम तापमान में इस सप्ताह बढ़ोतरी होने की संभावनाएं मौसम विभाग की तरफ से जताई जा रही हैं। अगर पूर्वानुमान खरा उतरता है तो गेहूं के उत्पादन पर विपरित प्रभाव पड़ने की संभावना है। सबसे अधिक तापमान का प्रभाव गेहूं की पछेती फसल पर पड़ने के आसार हैं।

- डॉ. रोहताश ¨सह, डीडीए, कृषि विभाग, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.