Move to Jagran APP

आधार कार्ड बनवाने जाएं तो संभलकर!

जागरण संवाददाता, बहंादुरगढ़ : शहंर में आधार कार्ड बनवाने के लिए जाना इन दिनों खतरे से खाली नहंीं ह

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)
आधार कार्ड बनवाने जाएं तो संभलकर!
आधार कार्ड बनवाने जाएं तो संभलकर!

जागरण संवाददाता, बहंादुरगढ़ :

loksabha election banner

शहंर में आधार कार्ड बनवाने के लिए जाना इन दिनों खतरे से खाली नहंीं हैं। इसके लिए स्थापित किया गया केंद्र ऐसे जर्जर भवन में चल रहंा हैं, जहंां कभी भी कोई हंादसा हंो सकता हैं। छत के लेंटर का मलबा कब टूटकर ऊपर आ गिरे, कुछ पता नहंीं। ऐसी स्थिति खुद केंद्र के कर्मचारी को भी भयभीत करती हैं। मगर कोई सुध नहंीं ले रहंा।

शहंर में बुरी तरहं खस्ताहंाल हंो चुके खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय के पुराने भवन में यहं केंद्र बनाया गया हैं। शुरूआत में तो फिर भी भवन की हंालत कुछ ठीक थी, मगर अब तो यहं खंडहंर बन चुका हैं। प्रवेश द्वार से लेकर आखिर के कमरे में जहंां आधार कार्ड केंद्र बनाया गया हैं, वहंां तक कई जगहं भवन की छत का मलबा टूटकर गिरता रहंता हैं। मामूली सी हंलचल में लेंटर का एक बड़ा हिंस्सा टूटकर धड़ाम से जमीन पर आ गिरता हैं। ऐसे में यहंां पहंला कदम रखने भर से हंी हंर किसी को स्थिति का अंदाजा हंो जाता हैं, मगर जिस काम के लिए गए हैं, वहं तो करवाना हंी हैं। इसलिए हंर शख्स डरते-डरते केंद्र की तरफ कदम बढ़ाता हैं और वापसी में दौड़कर इस भवन से निकलता हैं। क्या पता किस पल मलबा सिर पर आ गिरे। मगर इस स्थिति की कोई सुध नहंीं ले रहंा हैं। शहंर के पुराने लघु सचिवालय से डीएसपी ऑफिस, तहंसील का पूरा अमला, एसडीएम ऑफिस भी नए लघु सचिवालय में शिफ्ट हंो चुके हैं। ऐसे में यहंां खाली कमरों में दूसरे विभागों के आफिस तो शिफ्ट कर दिए गए, लेकिन आधार कार्ड के लिए बना गया केंद्र अभी भी जर्जर हंालातों से घिरा हैं। दिन भर में यहंां कई लोग आधार कार्ड बनवाने आते हैं तो कुछ कार्ड में गलतियां ठीक करवाने पहुंचते हैं। भवन की हंालत देखकर बाहंर से तो कोई यकीन हंी नहंीं कर सकता कि यहंां भी कोई केंद्र चल रहंा हंोगा, मगर आखिर में एक कोने में बने कमरे में यहं केंद्र बनाया गया हैं, जहंां किसी हंादसे की आशंका को लेकर कोई भी अधिकारी फिक्रमंद नहंीं। केंद्र में जो कर्मचारी तैनात हैं, स्थिति उनके लिए भी गंभीर हैं, मगर करें भी तो क्या। संबंधित अधिकारी जब दूसरी जगहं केंद्र को शिफ्ट कराएंगे तभी बात बनेगी।

---------------------

यहं सहंी हैं कि जहंां पर आधार कार्ड केंद्र बनाया गया हैं, वहं खंड विकास एवं पंचायत विभाग का पुराना भवन हैं, मगर यहं केंद्र डीआइओ के माध्यम से चलता हैं। ऐसे में यहं केंद्र कहंां पर स्थापित रखना हैं, इसका पंचायत विभाग से कोई संबंध नहंीं।

-रामफल सिंहं, बीडीपीओ, बहंादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.