Move to Jagran APP

तापमान में दो डिग्री की गिरावट से बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता, झज्जर: सोमवार की रात व मंगलवार की अल सुबह चलने वाले बर्फीली हवाओं ने आमजन को अपने

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 06:17 PM (IST)
तापमान में दो डिग्री की गिरावट से बढ़ी ठिठुरन
तापमान में दो डिग्री की गिरावट से बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता, झज्जर:

loksabha election banner

सोमवार की रात व मंगलवार की अल सुबह चलने वाले बर्फीली हवाओं ने आमजन को अपने घरों में ही दुबकने के लिए मजबूर कर दिया है। स्कूली बच्चों व रोजमर्रा के काम को लेकर घरों से निकलने वालों को शरीर में सिहरन दौड़ाने वाली हवाओं से रूबरू होना पड़ा। मौसम विभाग की ओर बुधवार को अधिकतम पारे में तीन व न्यनूतम में एक डिग्री का इजाफा होने, आसमान में आंशिक रूप से बादल और हवाओं का रूख भी नरम रहने की संभावना जताई जा रही है। जो आमजन के लिए थोड़ी राहत की बात जरूर है, लेकिन मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि वातावरण में ठिठुरन न्यूनतम पारे पर निर्भर करती है। यदि इनकी बात मानी जाए तो ठंडक बुधवार को भी बरकरार रहेगी।

दिन भर के मौसम पर नजर डाली जाए तो पहले पहर के दौरान लोगों को ही नहीं जीव-जन्तुओं को भी ठिठुरन व तेज हवाओं ने खूब परेशान किया। रही सही कसर आसमान में अपना साम्राज्य स्थापित कर चुके बादलों ने पूरी कर दी। बादलों के साथ लुकाछुपी करते सूर्य की किरणों की तपिश की बाट ही जोहते लोग देखे गए।

दोपहर होते हवाओं का रूख काफी नरम हो चुका था, लगातार न सही कुछ समय के लिए तो सूर्य की किरणों की गरमी लोगों को मिलने लगी। मौका मिलते ही लोगों ने अपनी शरीर की ठिठुरन को दूर करने के लिए धूप सेकने में कोई कंजूसी नही बरती। दिन के तीसरे पहर के दौरान भी रूक-रूककर आने वाले हवाओं के झौंकों व सूर्य की तपिश को धरती तक पहुंचने में बादल बाधा बनते रहे। कुल मिलाकर दोपहर के कुछ समय को छोड़ दिया जाए तो दिनभर आमजन के लिए कष्टदायी नहीं बना रहा।

अब पारे में बढ़ोतरी की उम्मीद

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को अधिकतम तापमान 17 व न्यूनतम 6 डिग्री व वातावरण में नमी 67 प्रतिशत दर्ज करने के साथ-साथ हवाओं की गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा आंकी गई है। अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम पारे में 3 डिग्री तथा न्यूनतम में एक डिग्री तक की बढ़ोतरी होने के साथ-साथ 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा हवाओं गति रहने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग की ओर से अगले कई रोज तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बरसात की कोई संभावना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.