Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को दी यातायात चिह्नों की जानकारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे जागरण सुरक्षित यातायात अभियान के तहत

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 01:01 AM (IST)
विद्यार्थियों को दी यातायात चिह्नों की जानकारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे जागरण सुरक्षित यातायात अभियान के तहत बुधवार को सड़क सुरक्षा संगठन, यातायात पुलिस, आइडीटीआर और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सहयोग से शहर के हरदयाल स्कूल में यातायात नियमों की जागरूकता को लेकर एक सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार की अध्यक्षता प्राचार्या अनुराधा यादव ने की। सेमीनार की शुरुआत करते हुए आइटीआर के इंस्ट्रक्टर अरुण सैनी ने विद्यार्थियों को सड़क चिन्हों के बारे में विस्तार से बताया।

सड़क सुरक्षा संगठन के सह सचिव सुधीर भारद्वाज ने विद्यार्थियों को कहा कि भारत देश सड़क दुर्घटनाओं में पहले नंबर आता है, जिससे हमारे देश में हर वर्ष लगभग डेढ़ लाख मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं से होती है और इसके लिए कोई और नहीं बल्कि हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। सुधीर भारद्वाज ने यातायात नियमों का पालन न करने के दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने से खुद को तो हम जोखिम में डालते ही हैं, साथ में दूसरों को भी नुकसान पहुंचा देते हैं। उन्होंने बताया कि हमें यातायात के नियमों का पालन न केवल पुलिस से बचने के लिए बल्कि अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए करना चाहिए। उन्होंने कई सारे उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों को कहा कि सब का जीवन अनमोल है। इसलिए जरा सी नादानी में की गई लापरवाही हमारे जीवन में बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर देती है और हम भविष्य में मिलने वाली उपलब्धियों से भी वंचित रह जाते हैं। इसलिए हमें यातायात नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

यातायात समन्वयक सतीश कुमार ने विद्यार्थियों को तेज रफ्तारी मौत की तैयारी जैसे उदाहरण देते हुए ओवर स्पीडिंग से होने वाली दुर्घटनाओं और हेलमेट, सीट बेल्ट के प्रयोग को विस्तार से बताया। सेमीनार में मुख्य बिंदु रहा कम उम्र के बच्चों का वाहन चलाना। इसलिए सतीश कुमार ने सभी को बताया कि वाहन चलाने की उम्र 18 वर्ष है। इससे पहले वाहन चलाना दंडनीय अपराध है जिसमें अभिभावकों को सजा भी हो सकती है।

सतीश कुमार ने विद्यार्थियों उनको दुर्घटना हेल्प लाइन नंबर 1073 और महिला हेल्प लाइन नंबर 1091 के बारे विस्तार से बताया। उन्होंने विद्यार्थियों से सवाल जवाब किए, जिनका विद्यार्थियों ने बहुत जोश के साथ जवाब दिया। सेमीनार में पूछे गए सवालों का सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को बतौर इनाम सड़क सुरक्षा नियमावली दी गई। इस मौके पर एएसआइ सत्यप्रकाश, आरएसओ सदस्य पि्रंस अहलावत आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.