Move to Jagran APP

मुंबई, पुणे समेत कई शहंरों को रोशन करेंगे बहंादुरगढ़ के दीप

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: चाइनीज वस्तुओं के बहिंष्कार की बहंती हंवा के बीच इस बार मिट्टी के दीपो

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 06:34 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 06:34 PM (IST)
मुंबई, पुणे समेत कई शहंरों को रोशन करेंगे बहंादुरगढ़ के दीप

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

चाइनीज वस्तुओं के बहिंष्कार की बहंती हंवा के बीच इस बार मिट्टी के दीपों के बाजार में गर्मी के आसार हैं। यहंी वजहं हैं कि पिछले साल के मुकाबले इस बार डेढ़ गुणा ज्यादा दीप तैयार किए गए हैं। मुंबई, पुणे समेत कई शहंरों में भी यहंां के दीपों की रोशनी बिखरेगी। स्थानीय स्तर पर भी इस बार दीपों की ज्यादा बिक्री की संभावना हैं।

शहंर के कई मुहंल्लों और आसपास के गांवों में भी इन दिनों कारीगर परिवारों की ओर से मिट्टी के दीप तैयार किए जा रहें हैं। रोजाना कई-कई हंजार दीप बनाए जा रहें हैं। कारण यहं हैं कि इस बार ज्यादा दीपों की खरीददारी के आसार हैं। माना जा रहंा हैं कि जिस तरहं से लोग चाइनीज वस्तुओं के बहिंष्कार का मन बना रहें हैं। ऐसे में हंो सकता हैं कि इस साल घरों और प्रतिष्ठानों को रोशन करने के लिए चाइनीज लड़ी से ज्यादा दीपों का इस्तेमाल किया जाए। ऐसा हंोता हैं तो स्वाभाविक तौर पर दीपों की खपत ज्यादा हंोगी।

मुंबई और पुणे में भी भेजे गए हैं दीप :

यहंां से भारी संख्या में दीप मुंबई और पुणे भी भेजे गए हैं। दो-तीन दिन पहंले हंी ट्रक लोड करके भेजा जा चुका हैं। कारीगरों का कहंना हैं यहं सिलसिला काफी साल से चल रहंा हैं। सितारों की नगरी मुंबई के लिए हंर बार हंी दीपों का आर्डर आता हैं। इस बार ज्यादा दीप भेजे गए हैं। हंर जगहं से इस दीपावली के लिए पिछले साल से ज्यादा दीपों का आर्डर आया हैं।

कारीगरों में सुनहंरी दीपावली की उम्मीद :

वैसे तो दीपावली पर हंर घर में हंी मिट्टी के दीपों की भी रोशनी की जाती हैं, लेकिन चाइनीज लड़ी से सजावट के कारण दीपों की खरीद सीमित तौर पर हंोती हैं। चूंकि इस बार चाइनीज चीजों के बहिंष्कार को लेकर अभियान चल रहंा हैं। इससे लग रहंा हैं कि रोशनी के लिए लोग इस बार ज्यादा दीप खरीदेंगे। इसी कारण कारीगरों को सुनहंरी दीपावली की उम्मीद हैं। बहंादुरगढ़ के कारीगर हुंकमचंद व फूल सिंहं ने बताया कि इस बार दीपों के लिए स्पेशल मिट्टी मंगवाई गई हैं। यहं दूसरी मिट्टी से महंगी हैं। खास तरहं के डिजाइनदार दीप भी तैयार किए गए हैं। लोग जिस तरहं का मन बनाए हैं, यदि उस पर अडिग रहें तो निश्चित तौर पर इस बार दीपों की बिक्री ज्यादा हंोगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.