Move to Jagran APP

खुले में शौच मुक्त हो स्वच्छता की अलख जगाएं ग्रामीण

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)के तहत जिले में चल रहा झिलमिल झज्जार अभियान

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 01:00 AM (IST)
खुले में शौच मुक्त हो स्वच्छता की अलख जगाएं ग्रामीण

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)के तहत जिले में चल रहा झिलमिल झज्जार अभियान ग्रामीणों को शौच मुक्त करने की दिशा में सार्थक कदम है। बहादुरगढ़ उपमंडल के गावों को शौच मुक्त बनाने के लिए कलस्टर इचार्ज, ग्राम सचिव व प्रेरक निरतर गावों का दौरा कर ग्रामीणों को खुले में शौच न जाने के लिए प्रेरित कर रहे है। एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा ने बताया कि झिलमिल झज्जार अभियान में गाव-गाव पहुचकर जनअभियान के रूप में हर आमजन की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। कलस्टर इचार्ज डोर टू डोर संपर्क करते हुए ग्रामीणों में स्वच्छता की अलख जगा रहे है।

बहादुरगढ़ खंड के गाव नूना माजरा, लोवा खुर्द के कलस्टर इचार्ज एवं सिंचाई विभाग के एसडीइ राजेश भारद्वाज ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि झज्जार जिला खुले में शौच मुक्त बने इसके लिए हर आमजन को सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं इस मुहिम में उल्लेखनीय भूमिका अदा करते हुए घरों में शौचालय बनाने का लक्ष्य निर्धारित करे। उन्होंने बताया कि घरों में शौचालय होने से जहा महिलाएं पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगी वहीं गाव का वातावरण भी दूषित नहीं होगा। बराही गाव के कलस्टर इचार्ज एवं पशुपालन विभाग के एसडीओ डॉ. मनीष डबास ने गावों का दौरा करते हुए स्वच्छता बरतने के लिए लोगों को प्रेरित किया। बामडौली, खैरपुर की कलस्टर इचार्ज एवं सीडीपीओ बीरमति ने कहा कि सभी को मिलजुल कर इस पुनीत अभियान में भागीदार बनना होगा। उन्होंने कहा कि वे गावों में महिलाओं से मिल और उन्हे खुले में शौच जाने से होने वाले नुकसान के बारे में सजग किया। महिलाओं ने कलस्टर इचार्ज को विश्वास दिलाया कि वे प्रशासन की इस सराहनीय मुहिम में पूरा सहयोग देंगी। बुपनिया गाव के कलस्टर इचार्ज एवं बीइओ मदनलाल चोपड़ा ने भी गावो का दौरा करते हुए ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त अभियान में सहयोग देने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.