Move to Jagran APP

मतदाता सूचियों का पुननिरीक्षण कार्यक्रम एक अक्टूबर से

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरसी बिढ़ाण ने कहा कि मतदाता सूचियों को

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 01:01 AM (IST)
मतदाता सूचियों का पुननिरीक्षण कार्यक्रम एक अक्टूबर से

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरसी बिढ़ाण ने कहा कि मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य पहली जनवरी, 2017 को आधार तिथि मानकर किया जाएगा। मतदाता सूची का ड्राप्ट एक अक्टूबर, 2016 को प्रकाशित की जाएगा और दावे-आपत्तियां दर्ज करवाने की अवधि एक अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक होगी। उपायुक्त ने सभी सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों व संबंधित अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से होना चाहिए। मतदाता सूची से नाम हटाने व शामिल करने का कार्य चुनाव आयोग के निर्धारित नियमों के अनुसार होना चाहिए।

loksabha election banner

आरसी बिढ़ाण ने बताया कि ग्राम सभा या स्थानीय निकायों तथा आरडब्ल्यूए बैठक इत्यादि में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के प्रासंगिक भाग या खंड का अवलोकन तथा नामों का सत्यापन 7 व 14 अक्टूबर को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान 16 अक्टूबर तथा 23 अक्टूबर 2016 को चलाया जाएगा। दावे तथा आपत्तियां एकत्रित करने के लिए इन तिथियों को कर्मचारी प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक पूरा दिन सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगे। दावों तथा आपत्तियों का निपटान 30 नवंबर 2016 तक किया जाएगा जबकि डाटाबेस का अपडेशन, फोटो का मिलान, कंट्रोल टेबल्स की अपडेटिंग तथा अनुपूरक सूची को तैयार करना और इसका मुद्रण 24 दिसंबर तक किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी, 2017 को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फोटो युक्त मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने, एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम फोटो युक्त मतदाता सूची में शामिल करने पर विशेष फोकस रहेगा। बिढ़ाण ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी विशेष रूप से भागीदार बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों से कहा कि सभी बीएलओज को एक अक्टूबर से पहले पुनरीक्षण कार्य के बारे में जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.