Move to Jagran APP

31 जुलाई तक होगा फसलों का बीमा

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त अनिता यादव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताय

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST)

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त अनिता यादव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में योजना के तहत 31 जुलाई तक फसलों का बीमा किया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्डधारक किसानों की फसलों का बीमा उसी बैंक से होगा, जिस बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड लिया है। बीना किसान क्रेडिट कार्ड के किसान अपनी फसलों का बीमा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से करवा सकते हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड धारक किसानों की फसलों का बीमा बैंक या सोसायटी के रिकार्ड में दर्ज फसल के आधार पर होगा। अगर किसान ने अन्य फसल की बिजाई की है तो वह किसान बैंक में जाकर इसकी सूचना 31 जुलाई से पहले बैंक अधिकारी को दें। ताकि सही फसल का बीमा हो सके। उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसान हितैषी है। ज्यादा से ज्यादा किसानों को 31 जुलाई तक अपनी फसलों का बीमा करवाना चाहिए।

----

इन फसलों का होगा बीमा

उपायुक्त अनिता यादव ने बताया कि किसानों के हित में खरीफ की चार मुख्य फसलें प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना के दायरे में रखी गई है। इनमें धान, कपास, बाजरा और मक्का शामिल हैं। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए फसल बीमा अनिवार्य है। उनका बीमा उसी बैंक में हो जाएगा जिस बैंक से किसान ने क्रेडिट कार्ड लिया है। किसान अपनी फसल बीमा कवर की रसीद बैंक से जरूर लें। उन्होंने कहा कि जिस किसान ने क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है, उनको अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए संबंधित कृषि विकास अधिकारी से करवा सकते है।

-------

केवल दो प्रतिशत की प्रिमियम राशि पर होगा बीमा

उपायुक्त ने बताया कि बीमा राशि का केवल दो प्रतिशत प्रिमियम किसान को भरना होगा बाकि प्रिमियम राज्य व केंद्र सरकार वहन करेगी। फसल बीमा धान का प्रति एकड़ 25 हजार, कपास का प्रति एकड़ 24 हजार प्रति एकड़, बाजरा प्रति एकड़ 11 हजार व मक्का प्रति एकड़ दस हजार के हिसाब से होगा। किसान को अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए मात्र दो प्रतिशत प्रिमियम भरना होगा। धान के लिए प्रति एकड़ पाच सौ रुपये, कपास के लिए प्रति एकड़ 480 रुपये, बाजरा के लिए प्रति एकड़ 220 तथा मक्का के लिए 200 रुपये प्रति एकड़ 31 जुलाई से पहले भरकर योजना का लाभ लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.