Move to Jagran APP

गावों में बिजली आपूर्ति घटने से लोगों में रोष

जागरण संवाददाता, बहंादुरगढ़ : क्षेत्र के गावों में महीने भर बाद ही बिजली निगम की ओर से दिन के समय

By Edited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 01:00 AM (IST)
गावों में बिजली आपूर्ति घटने से लोगों में रोष

जागरण संवाददाता, बहंादुरगढ़ :

loksabha election banner

क्षेत्र के गावों में महीने भर बाद ही बिजली निगम की ओर से दिन के समय सप्लाई आधी किए जाने से लोगों में रोष बढ़ रहा है। गर्मी को देखते हुए गावों में दो की बजाय चार घटे बिजली सप्लाई तय की गई थी, मगर अब फिर से इसे दो घटे कर दिया गया है।

इसके साथ ही डिवीजन के सभी गावों को मिलाकर दो स्लैब बनाए गए है, इनको अलग-अलग समय पर दो-दो घटे बिजली मिलेगी।

विगत में जब बिजली की समस्या को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में लोग सड़कों पर उतरने लगे तो निगम की ओर से दिन के समय बिजली सप्लाई को दो घटे बढ़ाकर कुल आपूर्ति के शेडयूल को 12 घटे की बजाय 14 घटे किया गया था, ताकि दोपहर में लोग घरों में चैन से रह सके।

अब निगम ने इस शेडयूल को बदलकर फिर से 12 घटे का कर दिया है। इससे दोपहर में दो घटे अतिरिक्त मिल रही बिजली गुल हो गई है। अब तक 11 से 3 बजे तक बिजली दी जा रही थी। मगर कुछ गावों में 11 से 1 बजे तक और बाकी में 1 से 3 बजे तक सप्लाई दी जा रही है।

इससे लोगों में रोष भर गया है। लोगों का कहना है कि गर्मी अभी बरकरार है। वैसे भी 14 घटे तो गावों में बिजली कम से कम मिलनी ही चाहिए। निगम जो शेडयूल तय करता है उसमें भी कट लगते है। ऐसे में जितने समय का शेडयूल तय किया जाता है उसमें से भी कम समय तक बिजली मिल पाती है।

फिर सड़कों पर उतर सकते है लोग

निगम की ओर से शेडयूल बदले जाने से गावों के लोगों में गुस्सा है। ऐसे में वे फिर से सड़कों पर उतर सकते है। आसौदा के ग्रामीण जसवंत, प्रकाश, राजबीर ने बताया कि रात में अक्सर बिजली की वोल्टेज कम होती है। कभी तो तीन में से एक फेज में बिजली होती ही नहीं। इससे काफी घरों में अंधेरा पसर जाता है। शुक्रवार की रात भी पहले तो कई घटे तक बिजली गुल रही। उसके बाद सप्लाई चालू हुई तो सिर्फ दो फेज में ही बिजली थी।

कम रहता है वोल्टेज

उसकी भी वोल्टेज इतनी कम थी कि पंखे तक नहीं चल पाए। ऊपर से उमस भरी गर्मी। ऐसे में रातों की नींद उड़ गई। आधी रात तक लोग परेशान रहते है। उसके बाद जब तापमान कुछ कम होता है, तभी राहत मिल पाती है। बिजली के जरिये गर्मी से राहत की कोशिश तो व्यर्थ ही होती है। निगम को चाहिए कि पहले के शेडयूल के हिसाब से ही बिजली दें।

वर्जन

इस तरह का आदेश ऊपर से ही आया है। आदेश के मुताबिक ही बिजली दी जा रही है। शेड्यूल के दौरान यदि किसी वजह से कट लगता है तो उसके बाद सप्लाई दी जाती है।

-अनिल शर्मा, एसडीई, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.