Move to Jagran APP

मिशन इद्रधनुष कार्यक्रम का एडीसी ने किया शुभारभ

जागरण संवाददाता, झज्जर : रेवाड़ी रोड पर स्लम एरिया में मिशन इंद्रधनुष एवं सूक्ष्म पोषक पूरक आहार का

By Edited By: Published: Wed, 04 Nov 2015 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2015 01:11 AM (IST)

जागरण संवाददाता, झज्जर :

loksabha election banner

रेवाड़ी रोड पर स्लम एरिया में मिशन इंद्रधनुष एवं सूक्ष्म पोषक पूरक आहार कार्यक्रम का शुभारभ अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल ने किया। कार्यक्रम के शुभारभ अवसर पर सिविल सर्जन डॉ.एसआर सिवाच, उप सिविल सर्जन डॉ.राजकरण, डॉ. केएल मलिक, डॉ.सुभाष चंद्र व डॉ.कुलदीप उपस्थित रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त नरवाल ने कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों के स्वास्थ्य सुधार में एक सकारात्मक कदम है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ हर आमजन की सक्रिय भागीदारी बेहद जरूरी है। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने 0 से 2 साल तक के सभी बच्चों का पूरा टीकाकरण मिशन इन्द्रधनुष के तहत करवाएं। सिविल सर्जन डा.सिवाच ने बताया कि सभी भट्ठों निर्माणाधीन इमारतों व स्लम एरिया एवं जहा पर प्रतिरक्षण कम है वहा पर सैशन लगाए जाएगें, ताकि ज्यादा बच्चों को प्रतिरक्षित किया जा सके। जिसके लिए जिले में 726 सैशन प्लान किए गए हैं एवं इनके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है एवं जिला स्तर से एवं ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारियों की सुपरविजन के लिए डयूटी लगाई गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को दो साल तक की उम्र तक 8 प्रकार की बीमारियों के टीक लगाए जा सकें। इसके अतिरिक्त सूक्ष्म पोषक पूरक आहार कार्यक्रम के तहत 6 माह से 60 माह तक के बच्चों को उनकी आयु अनुसार आयरन सिरप, एल्बन्डाजोल, विटामिन ए की खुराक दी जाएगी एव घर से लाए गए नमक में आयोडीन की मात्रा की जाच की जाएगी। इस कार्यक्रम के तहत जिले में माह नवंबर में कुल 840 सैशन लगाए जाएंगे एवं उक्त दवाईयां आयु अनुसार वितरित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.