Move to Jagran APP

आरक्षण के मसले पर बिफरा जाट समुदाय

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जाट आरक्षण के मसले पर सोमवार को दिल्ली सीमा के दोनों तरफ का माहंौल गर्म

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 01:05 AM (IST)
आरक्षण के मसले पर बिफरा जाट समुदाय

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जाट आरक्षण के मसले पर सोमवार को दिल्ली सीमा के दोनों तरफ का माहंौल गर्म रहंा। इधर तो हंाईकोर्ट का फैसला आते हंी जाट समुदाय के तेवर उग्र हंो गए, जबकि सीमा से चंद कदम दूर दिल्ली में तो आरक्षण के मुद्दे पर सैकड़ों लोग सड़कों पर हंी उतर आए। बहंादुरगढ़ से दिल्ली के दो मार्गो पर कुछ देर के लिए जाम भी लगाया गया। इससे यातायात प्रभावित रहंा। इन हंालातों में दिन भर पुलिस-प्रशासन चौकन्ना रहंा। हंाईकोर्ट के फैसले के बाद तो यहं मामला और भड़कने के आसार बन गए हैं।

loksabha election banner

दिल्ली में तो जाट समुदाय की ओर से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों से पहंले किए गए आवेदनों में आरक्षण का लाभ देने की मांग की गई हैं। इसी को लेकर सोमवार को जाट समुदाय के लोगों ने दिल्ली के निकटवर्ती घेवरा और झाड़ौदा में पहंले धरना शुरू किया। बाद में पुलिस पहुंची तो स्थिति तनावपूर्ण बन गई। इसके बाद जाट सड़कों पर उतर आए। झाड़ौदा और घेवरा मोड़ दोनों जगहं जाम लगा दिया गया और नारेबाजी शुरू कर दी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पहुंचकर लोगों को सड़क से एक तरफ करने का प्रयास किया तो धक्का-मुक्की शुरू हंो गई। कुछ मिनटों बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को सड़क से एकतरफ करके रास्ता खुलवा दिया। दिन भर यहंां पर मुस्तैदी के साथ पुलिस तैनात रहंी। प्रदर्शनकारियों में दिल्ली के घेवरा, मुंडका, हिंरणकूदना, दिचाऊ कला, झाड़ौदा समेत आसपास के सैकड़ों लोग शामिल थे। इनका नेतृत्व कर रहें जाट सभा के पदाधिकारी सुमेर सिंहं का कहंना था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों से पहंले समुदाय के जिन बेरोजगारों ने नौकरियों के लिए आवेदन कर रखा हैं उन्हें इसका लाभ मिलना चाहिंए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अपना सम्मान हैं लेकिन जो स्थिति है उसे भी समझना चाहिंए।

इधर हंाईकोर्ट के फैसले के बाद उग्र हुंए जाट

आरक्षण के मसले पर जहंां दिल्ली सीमा के अंदर जाट समुदाय के लोग बिफरे वहंीं बहंादुरगढ़ में जाट समुदाय में पंजाब एवं हंरियाणा हंाई कोर्ट के फैसले से मायूसी छा गई हैं। यहंां के जाट सभा के नेताओं का कहंना हैं कि इस मसले पर सरकार की भूमिका कहंी न कहंीं सवालों के घेरे में हैं। जाट सभा की युवा इकाई के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष दयाकिशन, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सनवीर दलाल, प्रदेश इकाई के सदस्य जयकिशन दलाल के अलावा पूर्व सरपंच सतपाल दलाल, महेंद्र दलाल, जयबीर व जय सिंहं का कहंना हैं कि पहंले सुप्रीम कोर्ट की ओर से केंद्र में जाट आरक्षण को रद किया गया और अब पंजाब एवं हंरियाणा हंाईकोर्ट में प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में दाखिले और भर्ती में जाटों को दिए जा रहें आरक्षण पर रोक लगा दी हैं। यहं इस समाज के साथ अन्याय हैं। इसमें सरकार की तरफ से पैरवी में कमी रहंी हैं। अब समाज चुप नहंीं बैठेगा। इस पर आंदोलन छेड़ा जाएगा। इसके लिए चाहें किसी भी स्तर पर जाना पड़े। जल्द हंी इस मसले पर बैठक करके आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.