Move to Jagran APP

अब आधार से जुड़ेगा मतदाता क्रमांक

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि मतदाता क्रमां

By Edited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 01:08 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 01:08 AM (IST)
अब आधार से जुड़ेगा मतदाता क्रमांक

जागरण संवाददाता, झज्जर :

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि मतदाता क्रमांक को आधार संख्या से जोड़ने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से 12 अप्रैल को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर लगाए जाएंगे। सभी विभागाध्यक्ष 10 अप्रैल तक इस बात की भी पुष्टि करेगे कि उनके विभाग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों ने सपरिवार मतदाता सूची में आधार नंबर लिंक करा लिया है। मतदाताओं को कार्यक्रम के प्रति जागरूक करने के लिए जिले के सभी एनसीसी, एनएसएस वालंटियर भी अपनी भागीदारी देंगे। वहीं स्कूली छात्र मिनी मैराथन, निबंध लेखन, स्लोगन लेखन, पेंटिंग व वाद-विवाद आदि रचनात्मक गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। आधार कार्ड लिंक कराने के लिए सभी पेट्रोल पंप, एटीएम और राशन डिपो के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने यह बात मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक के दौरान दी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त पुष्पेंद्र चौहान, एसडीएम आशिमा सांगवान, बहादुरगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, सीटीएम एकता चोपड़ा, डीडीपीओ विशाल कुमार, उप तहसीलदार दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम को झज्जर में सफल बनाने के लिए 12 अप्रैल को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप लगेंगे। इन शिविरों में बीएलओ तो मौजूद रहेगे ही साथ ही सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारी केंद्रों का दौरा भी करेगे।

उपायुक्त ने निर्वाचन विभाग के उपतहसीलदार को निर्देश दिए कि आधार लिंक से जुड़ी जानकारी का प्रपत्र भी सभी मतदान केंद्रों पर वितरित कराए। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम के लिए सभी पंचायतों में 12 अप्रैल के अलावा 3 मई, 17 मई और 12 जुलाई को भी विशेष कैंप लगेंगे। पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और ग्राम सचिव इस कार्य में सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 10 अप्रैल को आधार कार्ड लिंक के प्रति जागरुकता के लिए एक विशेष गतिविधि का आयोजन कराए, साथ ही 12 अप्रैल से पहले स्कूली बच्चों की रचनात्मक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करे।

स्वयं भी कर सकते है मतदाता क्रमांक से आधार लिंक

मतदाता सूची में दर्ज अपने नाम के साथ आधार संख्या को लिंक स्वयं भी किया जा सकता है। इसके लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की विभाग की वेबसाइट सीईओहरियाणा डॉट एनआइसी डॉट इन या भारत निर्वाचन आयोग की वेब साइट ईसीआइ डॉट एनआइसी डॉट इन पर जाकर फीड किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.