Move to Jagran APP

स्कूली बस पेड़ से टकराई, 20 बच्चे घायल

जागरण संवाददाता, हिसार: पिकनिक मनाने के लिए हिसार आ रही भिवानी जिले के भेरा गांव स्थित जगराम पब्लि

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2015 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 07:10 PM (IST)
स्कूली बस पेड़ से टकराई, 20 बच्चे घायल

जागरण संवाददाता, हिसार:

loksabha election banner

पिकनिक मनाने के लिए हिसार आ रही भिवानी जिले के भेरा गांव स्थित जगराम पब्लिक स्कूल की बस पेड़ से टकरा गई। इस सड़क हादसे में बीस छात्र छात्राएं जख्मी हो गई। घायल होने वाले अधिकतर बच्चे दूसरी, तीसरी चौथी व पांचवी कक्षा के थे। बच्चों की चीख पुकार से आसपास का इलाका दहल उठा। कई छात्र दहशत के मारे सकते में आ गए। आननफानन में घायल बच्चों को ग्रामीण, स्कूल स्टाफ व पुलिस की मदद से सपरा, लाइफलाइन व सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। बस में करीब 45 बच्चे सवार थे। हादसे की वजह बस की स्टेय¨रग का लाक होना बताया जा रहा है।

जगराम पब्लिक स्कूल के बच्चों को हिसार स्पलेश फन पार्क में पिकनिक मनाने के लिए दो बस से लाया जा रहा था। करीब सवा नौ बजे बच्चे बस में सवार होकर हिसार के लिए पूरे जोश-खरोश से चले थे लेकिन उनकी इस खुशी पर किसी की नजर लग गई। राजगढ़ रोड स्थित गाव भेरिया बस स्टैंड से चंद कदम दूर स्कूल के एक बस का स्टीयरिग फेल हो गया। बस सड़क किनारे कच्चे में उतर गई व पेड़ से टकरा गई। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि बस के अगले हिस्से के परखच्चे उड़ गए। बस में सवार बच्चे अपने साथी को लहुलूहान देख कांप गए। मौके पर कोहराम मच गया। नन्हें मुन्नों का स्कूल ड्रेस खून से लाल हो गया। किसी के सिर में चोट लगी थी तो किसी की नाक पर तो किसी की टांग और छाती पर गंभीर चोट आई थीं। वहीं बुरी तरह से जख्मी हुआ बस का ड्राइवर सतीश मौके पर अचेत हो गया। बस में सवार स्कूल टीचर ललिता भी घायल हो गईं। चालक सतीश और स्कूल के दो छात्र साहिल और मोनिका की हालत गंभीर है। उनका शहर के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। बचाव के लिए मौके पर जुटे लोग भी घटना देख दंग रह गए।

बाक्स-

प्रत्यक्षदर्शी छात्रों की जुबानी सड़क हादसे की कहानी

हादसे के प्रत्यक्षदर्शी रहे छात्र देवांश, कपिल, राजेश और अमनदीप ने बताया कि वे सुबह करीब नौ बजे स्कूल की दो बसों में करीब 68 बच्चों के साथ स्कूल स्टाफ बरवाला रोड स्थित तलवंडी राणा के नजदीक एक फन पार्क में पिकनिक मनाने निकले थे। हादसे का शिकार हुई एक बस में 45 विद्यार्थी और दूसरी बस में 24 विद्यार्थी और स्टाफ मेम्बर थे। जब उनकी बस गाव भेरिया के नजदीक पहुची तो बस अचानक बाई ओर झुकने लगी। इस दौरान बस चालक ने बस को नियंत्रित करने की कोशिश भी की, मगर बस अचानक कच्चे में एकत्र ईटों के ढेर पर चढ़ गई और पेड़ से टकराकर झटके के साथ रुक गई। इसी बीच बस में सवार बच्चे बस की खिड़कियों से टकराकर एक-दूसरे पर जा गिरे। साथ में चल रही इसी स्कूल की दूसरी बस के विद्यार्थियों और स्टाफ के सदस्यो ने क्षतिग्रस्त बस में से बच्चो को निकाला और निजी वाहनों की मदद से घायल बच्चो सपरा, लाइफ लाइन और सिविल हास्पिटल में भर्ती कराया। वहीं चोटिल कुछ विद्यार्थियो को सिविल अस्पताल में भी उपचार के लिए भेजा गया।

जिम्मेदारी निभाई

भेरा गांव के निवासी कर्ण सिंह श्योराण हिसार में ही रहते हैं। उन्हें घटना की जैसे ही सूचना मिली वे सपरा अस्पताल की ओर दौड़ पड़े। अस्पताल में उन्होंने गंभीर अभिभावक की भूमिका निभाई। घायल बच्चों का इलाज करवाने से लेकर उनका हौसला बढ़ाने का भी काम किया। यही नहीं उन्होंने स्कूल से लेकर बच्चों के परिजनों को भी सूचना दी।

जख्मी बच्चों की स्थिति बेहतर है

सपरा हास्पिटल वरिष्ठ चिकित्सक डा. तरुण सपरा ने बताया कि कुछेक बच्चे मल्टीपल इंज्युरी और कुछेक हेड इंज्युरी और मामूली चोटें आई हैं। फिलहाल जख्मी छात्रों की स्थिति बेहतर है। मामूली चोट वाले छात्रों को वापस भेज दिया गया है।

मामूली व गंभीर घायलों की सूची

हादसे में क्षतिग्रस्त स्कूल बस में स्कूल की विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थी देवा गाव निवासी साहिल, गाव सिरढाण निवासी संगीता, यमन, गाव मिराण निवासी विक्रम, साक्षी, प्रीतम, रितु, दिव्या, गाव सिरढाण निवासी अंजु, अमन, गाव भेरा निवासी नवीता, तनीषा, दूसरी कक्षा में पढ़ने वालों में गाव जैनावासी निवासी तनुज, भेरा निवासी एकता, रेनू, यमन, रेखा, संदीप, साहिल, सौरभ, अनुज है। इसके अलावा स्कूल बस चालक सतीश, परिचालक महिपाल और स्कूल टीचर ललिता भी घायल है।

बस में सब कुछ ठीक था, ना जाने कैसे हुआ : प्रिंसिपल

गाव भेरा निवासी जेआरएम स्कूल के प्रिंसिपल प्रवीन कुमार ने बताया कि स्कूल के बच्चों को तलवंडी राणा के नजदीक स्थित एक फन पार्क में ले जा रहे थे। हादसे के वक्त उनकी कार स्कूल बसों के पीछे थी। उन्होंने बताया कि बस को कुछ दिन पहले ही चेक करवाया था, सब कुछ ठीक था। फिलहाल स्कूल चालक व दो विद्यार्थियों की हालत गंभीर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.