PreviousNext

संशोधित : गाइड बन रहे हैं मोबाइल एप्स

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 07:16 PM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 07:16 PM (IST)
संशोधित : गाइड बन रहे हैं मोबाइल एप्ससंशोधित : गाइड बन रहे हैं मोबाइल एप्स
जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : बड़े शहर में आने वालों को अब किसी जान पहचान व गाइड की जरूरत नहीं हो

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम :

बड़े शहर में आने वालों को अब किसी जान पहचान व गाइड की जरूरत नहीं होती। यह काम अब मोबाइल एप कर रहे हैं। लोग इन मोबाइल एप को फोन पर डाउनलोड करके होटलों से लेकर मेट्रो ट्रैवल, शॉ¨पग केंद्र, खान पान के आउटलेट व कैब की छोटी से छोटी जानकारी पा लेते हैं। टेक्नोलॉजी एक्सप‌र्ट्स की मानें तो एनसीआर में छह एप्स ऐसे हैं जो कि पूरे एनसीआर को अपना सा बना देते हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाया

गुरुग्राम की आईटी कंपनी में कार्यरत टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट शारिक के मुताबिक लोगों में अब एप्स के चलते बहुत कांफिडेंस आया है। इन एप्स से छोटी से छोटी जानकारी उन्हें मिल जाती है। ऐसे में उनके धोखा खाने के चांसेज नहीं रहते और उन्हें सहजता भी रहती है।

कौन सी हैं एप्स

शॉ¨पग एप - शॉ¨पग करने के लिए अगर आपको अपने नजदीकी मॉल में डिस्काउंट, ऑफर्स, और उससे जुड़ी जानकारी फ्रीडम देसी जैसी एप के जरिए न सिर्फ मॉल में घुसने से पहले ऑफर्स का पता चल जाता है बल्कि इसके जरिये मॉल में पार्किंग की उपलब्धता की जानकारी भी मिल जाती है।

होटल एप्स - अगर किसी को ठहरने के लिए कम कीमत में आरामदायक होटल रूम्स की सेवाएं प्राप्त करनी हैं तो उसके लिए भी त्रिवागो, ओयो, मेकमाई ट्रिप जैसी एप्स काफी सहायक साबित हो रही हैं।

कैब सुविधा - एक जगह से दूसरी जगह जाना हो तो एप्स के जरिये जसब सुविधाओं से युक्त और सुरक्षित टैक्सी कम से कम समय में पाई जा सकती है। ओला व उबर जैसे एप इसमें काफी सहायक साबित होते हैं।

रेस्टोरेंट व मेट्रो - नजदीकी रेस्टोरेंट से सस्ता और किफायती खाना मंगवाना चाहते है तो वो भी बहुत कम समय में तो अपनी पसंद के अनुसार भोजन का प्रकार देखकर रेस्टोरेंट की जानकारी पाई जा सकती है। इसके लिए लोग जोमैटो जैसी एप डाउनलोड कर रहे हैं। इसके अलावा मेट्रो एप भी लोगों को भा रहा है।

सिम सुविधा - कम से कम समय में अलग-अलग टेलीकॉम कंपनी के मोबाइल सिम या किसी भी टेलीकॉम प्रोडक्ट के लिए भी बाजार में एप आ गए हैं। महज एक या दो घंटे में सिम मिल जाता है बल्कि उसपर सारी सुविधाएं तत्काल उपलब्ध हो जाती हैं। टेन डिजी जैसे एप इस तरह की सुविधा दे रहे हैं।

Þमनचाहे ब्रांड्स पर बेहतरीन ऑफर्स अपने पसंदीदा मॉल में घुसने से भी पहले पा सकते हैं। दिल्ली एनसीआर में आने वालों को इस तरह के एप पसंद आ रहे हैं।'

- योगेश हुजा, पदाधिकारी, फ्रीडम देसी

Þबाहर से आने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या सिम कार्ड की हो जाती है। ऐसे में वे एप की मदद से कम समय में बेहतरीन सुविधाएं लेना पसंद कर रहे हैं। लोग इस तरह का एप डाउनलोड करके जल्द से जल्द एक्टीवेशन में रुचि दिखा रहे हैं।'

- जाकिर आसीन, प्रबंध निदेशक, टेन डिजी

'एप्स सहायक साबित हो रही हैं। एनसीआर में अब किसी को अजनबीपन फील नहीं होता क्योंकि उनके पास हमेशा उनका पर्सनल गाइड होता है। जियो फें¨सग जैसी टेक्नोलॉजी से अब इंसान के आसपास की लोकेशन के अनुसार उसे शॉ¨पग से लेकर हर एक चीज की जानकारी उसी एरिया में उपलब्ध करवाता है।'

- शारिक, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, गुरुग्राम

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    धड़ल्ले से चल रही है नकलनगर निगम की टीमों ने की टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ कार्रवाई
    यह भी देखें