Move to Jagran APP

बदहाल तालाब की जगह बनेगी मनोरम झील

सत्येंद्र सिंह, गुड़गांव : दैनिक जागरण की मुहिम जागरण तलाश तालाबों की ने जन-जन को प्रेरित किया है।

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 07:22 PM (IST)
बदहाल तालाब की जगह बनेगी मनोरम झील

सत्येंद्र सिंह, गुड़गांव : दैनिक जागरण की मुहिम जागरण तलाश तालाबों की ने जन-जन को प्रेरित किया है। साधु व संत समाज ने जहां मुहिम को अपना समर्थन देकर कार सेवा करने तक का संकल्प ले लिया वहीं प्रशासन ने शहर में दो कृत्रिम झील बनवाने का फैसला लेकर काम भी शुरू कर दिया।

loksabha election banner

नगर निगम ने सूरत नगर के पुराने तालाब से अतिक्रमण हटाने की प्रकिया शुरू करा दी है। तालाब की जगह पर किए गए अवैध कब्जों को हटाने के बाद नगर निगम यहां पर एक मनोरम झील विकसित करने की योजना पर काम करेगा। राजस्व रिकार्ड के मुताबिक ढाई एकड़ जगह पर तालाब है लेकिन जमीन पर जगह डेढ़ एकड़ ही बची है। काफी जगह पर लोगों ने कब्जा जमा रखा है। जगह की पैमाइश करने के बाद कब्जे हटाने का कार्य शुरू हो चुका है। निगमायुक्त टीएल सत्यप्रकाश ने बताया तालाब को मनोरम झील का रूप देकर इसे बसई तालाब की तरह पिकनिक स्पाट भी बनाया जाएगा।

बनेगी कृत्रिम झील

न्यू गुड़गांव के सभी तालाब गायब हो चुके हैं। उन्हें भरकर बहुमंजिला इमारते बना दी गई। ऐसे में बरसाती पानी का संचयन नहीं हो पाता है। बरसात का पानी लोगों के घरों में घुस जाता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए हुडा ने सेक्टर आठ में कृत्रिम झील बनाने का फैसला लिसा है। इस झील में शहर के बरसाती पानी को लाने की व्यवस्था की जाएगी। जिससे लोगों को जलभराव से भी राहत मिलेगी दूसरे वर्षा के पानी का संचयन भी हो जाएगा।

जागे ग्रामीण जोहड़ से कब्जा हटाने की मांग की

तालाब जल संचयन का बेहतर माध्यम है यह ग्रामीण भी समझने लगे हैं। सीही गांव के करीब पचास लोगों ने नगर निगम आयुक्त को पत्र लिख गांव के पुराने जोहड़ से कब्जा हटाने की मांग की है। ग्रामीण बलबीर आदि ने कहा कि तालाब पुराना है इससे कब्जा हटा खुदाई कराई जाए। कुछ लोगों ने कब्जा कर फर्जी तरीके से रजिस्ट्री भी करा ली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.