Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी : स्मार्ट की दौड़ में गुड़गांव की रफ्तार तेज

संदीप रतन, गुड़गांव : प्रदेश में दो स्मार्ट सिटी बनाई जानी हैं जिनके लिए तैयारी शुरू हो गई। स्मार्ट स

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 01:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 01:29 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : स्मार्ट की दौड़ में गुड़गांव की रफ्तार तेज

संदीप रतन, गुड़गांव : प्रदेश में दो स्मार्ट सिटी बनाई जानी हैं जिनके लिए तैयारी शुरू हो गई। स्मार्ट सिटी के लिए सुविधाओं के आधार पर 15 मानक तय किए गए हैं जिनके लिए अलग-अलग अंक भी निर्धारित हैं। इस योजना में गुड़गांव, फरीदाबाद, अंबाला और पानीपत के बीच मुकाबला रहेगा। पहले दो मानकों शौचालय की सुविधा और नागरिकों के शिकायत निवारण के मामले में पानीपत और अंबाला गुड़गांव के मुकाबले काफी पिछड़े हुए हैं। फरीदाबाद और गुड़गांव के बीच कड़ा मुकाबला है। केंद्र सरकार की ओर से तय किए गए मानकों पर शहर कितना खरा उतरता है। प्रबुद्धजनों की क्या राय है। शहरवासियों को इंटरनेट के दौर में आनलाइन सुविधा का फायदा कितना मिला है। स्मार्ट सिटी के लिए तय किए गए तीसरे मानक ' पारदर्शिता पर शहर की अपनी ई-मासिक पत्रिका' उपलब्ध है या नहीं, पेश है इन सब सवालों को खंगालती दैनिक जागरण की रिपोर्ट।

loksabha election banner

------------------------

साक्षरता दर में आगे अपना शहर

किसी शहर की संस्कृति वहां के नागरिकों पर निर्भर होता है। शहर के नागरिक जितने ज्यादा जागरूक होंगे, विकास में योगदान भी उतना ज्यादा होगा। साइबर सिटी गुड़गांव में साक्षर लोगों की संख्या पानीपत, अंबाला और फरीदाबाद से ज्यादा है। 2011 की साक्षरता दर के मुताबिक गुड़गांव अव्वल है।

-------------------

बाक्स

शहर : औसत दर : पुरुष : स्त्री

गुड़गांव : 84.70 : 90.46 :67.50

फरीदाबाद:81.70: 88.61 : 76.30

अंबाला : 81.75 :87.34 : 75.50

पानीपत : 75.94 :83.71 : 67:00

(2011 की साक्षरता दर प्रतिशत में)

हाइटेक गुड़गांव की अलग पहचान

मल्टीनेशनल कंपनी की वजह से गुड़गांव साइबर हब बन गया है। गुड़गांव में यूके, यूएस, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और जापान सहित अन्य देशों की 80 से ज्यादा आइटी कंपनी के आफिस हैं। आटो मोबाइल और इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट कंसल्टिंग 100 से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने अपने आफिस खोल रखे हैं। इसी बदौलत गुड़गांव एक हाइटेक सिटी के रूप में उभरा है।

अन्य शहरों से तुलना

इंटरनेट क्रांति में अन्य शहर पीछे फरीदाबाद, पानीपत,अंबाला की तुलना में गुड़गांव में इंटरनेट क्रांति की रफ्तार ज्यादा है। प्रदेश में गुड़गांव नगर निगम ने सबसे पहले अपने यहां चार स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा दी है। इसी सप्ताह गुड़गांव नगर निगम शहर की मासिक ई मैगजीन और मोबाइल एप की लांचिंग करेगा। ई मैगजीन पर आमजन भी अपने सुझाव भेज सकेंगे। शिकायतें भी दर्ज की जाएंगी लेकिन फरीदाबाद, अंबाला, पानीपत में इस दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ है।

वेबसाइट की है सुविधा

ई मासिक पत्रिका की फिलहाल सुविधा नहीं है लेकिन नगर निगम, बिजली निगम, जिला प्रशासन व पुलिस की वेबसाइट की सुविधा है। नागरिक इन साइट्स से काफी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

------------

वेबसाइट के आधार पर दैनिक जागरण द्वारा दिए गए अंक : चार

--------------

आगे : गुड़गांव में इसी सप्ताह लांच होगी ई मासिक पत्रिका, मोबाइल एप। चार स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा। वेबसाइट पर अपडेट हो रहे हैं कई फीचर।

- नगर निगम का मॉडर्न लोगो तैयार, होगा लांच।

पीछे : फरीदाबाद, अंबाला और पानीपत में सिर्फ नगर निगम की वेबसाइट है। पानीपत की वेबसाइट अपडेट नहीं होने कारण ज्यादा उपयोगी भी नहीं है। इन शहरों में ई मैगजीन बनाने की कोई योजना भी नहीं है।

शहरवासी दे रहे हैं पांच में से चार अंक

अन्य शहरों की तुलना और शहर में शिकायत निवारण सुविधा के आधार पर औसत रूप में पांच में से तीन अंक दे रहे हैं।

आप भी जुड़ें स्मार्ट सिटी अभियान से

एनसीआर व प्रदेश में साइबर सिटी के रूप में प्रसिद्ध गुड़गांव ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बात चाहे विकास की हो या रोजगार की, पूरे प्रदेश में गुड़गांव अव्वल है। स्मार्ट सिटी के लिए केंद्र सरकार की ओर से तय किए 15 मानकों पर गुड़गांव खरा उतरे, इसके लिए आपके सकारात्मक सुझाव ई मेल से ह्यड्डह्ल4द्गठ्ठस्त्रह्मड्ड@ठ्ठस्त्रड्ड.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर और व्हाट्सएप नंबर 95607-98096 पर भेजें।

कल पढ़ें

नगर निकाय परियोजनाओं के बजट का न्यूनतम दो साल का ब्योरा वेबसाइट पर : इसके लिए है कुल अंक : पांच

दिए गए अंक -तीन

'' शहर को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। गुड़गांव अन्य शहरों से बेहतर भी है। वेबसाइट के लिए पांच में से तीन अंक देता हूं। ''

एसएन यादव, सेवानिवृत मेजर

दिए गए अंक -चार

स्मार्ट की दिशा में शहर को बढ़ावा देना अच्छी बात है। काफी सुविधाएं नागरिकों को मिलेगी। इंटरनेट का युग है। वेबसाइट की सुविधा के लिए पांच में चार अंक दूंगा।

-भरत सिंह, सेवानिवृत कर्नल

----------

दिए गए अंक -चार

गुड़गांव अंतरराष्ट्रीय मैप पर छाया हुआ है। राजस्व में भी प्रदेश में नंबर वन है, स्मार्ट सिटी बनाने से और भी ज्यादा फायदा मिलेगा। वेबसाइट की सुविधा के लिए पंाच में से चार अंक देता हूं।

- वीपी बजाज, अध्यक्ष जीआइए।

------------

दिए गए अंक -चार

स्मार्ट सिटी का हकदार है गुड़गांव। लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए गुड़गांव को स्मार्ट बनाया जाना जरूरी है। वेबसाइट की सुविधा के लिए पांच में से चार अंक दिए जाते हैं। ''

-आरपी तायल, सेवानिवृत एसई

----------------

दिए गए अंक -चार

स्मार्ट सिटी बनाना अच्छी बात है। किसी पिछड़े शहर को इस योजना में शामिल किया जाना चाहिए। पांच में से चार अंक देता हूं।

-आरएस राघव, आरडब्ल्यूए पूर्व अध्यक्ष सेक्टर 15 पार्ट-1

-------------------

दिए गए अंक -चार

दिल्ली के नजदीक है गुड़गांव। तेजी से विकास में गुड़गांव में शुरू हुआ। इस आधार पर स्मार्ट सिटी बनने से सभी को फायदा मिलेगा। पांच में से चार अंक देता हूं।

-संजय भसीन, अध्यक्ष निशा सांस्कृतिक मंच।

----------

दिए गए अंक -चार

अच्छा कदम है। नई सोच के साथ नई जीवनशैली मिलेगी स्मार्ट सिटी से। वैबसाइट की सुविधा के लिए पांच में से चार अंक देता हूं।

-डीएस यादव, जीएम एफसीसी मानेसर।

------------

दिए गए अंक -पांच

गुड़गांव को स्मार्ट सिटी बनाने की जरूरत है। यहां पर विदेशी कंपनियां भी है। लेकिन सुविधाओं की कमी है। वैबसाइट की सुविधा के लिए पांच में से पांच अंक देता हूं।

-डा. तरूण कुमार तरूण, अध्यक्ष स्वर धरोहर

---------------

दिए गए अंक- चार

हरियाणा में गुड़गांव से बढ़कर कोई शहर नहीं है। एक तरह से यह शहर देश व विदेश में कई मामलों में अव्वल है। हालांकि यहां पर ढांचागत विकास की कमी है लेकिन मेरी चाहत है कि साइबर सिटी को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाए।

- गोपीचंद गहलोत, पूर्व डिप्टी स्पीकर हरियाणा विधानसभा।

-----------------

दिए गए अंक - पांच

यह शहर सभी तय मानक पूरे कर रहा है। मैंने तो सीएम से मिलकर गुड़गांव को स्मार्ट सिटी बनवाने की मांग की है। नगर निगम व हुडा की ओर से जो प्रोजेक्ट बनाए गए हैं उनके पूरा होने पर यह शहर चमक जाएगा। मैं तो पूरे पांच नंबर दे रहा हूं।

-उमेश अग्रवाल, विधायक (गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.