Move to Jagran APP

..ताकि साफ-सुथरा नजर आए शहर

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : होली के त्योहार पर शहर को नीट एंड क्लीन बनाने के लिए नगर निगम ने कमर कस ल

By Edited By: Published: Wed, 04 Mar 2015 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 06:42 PM (IST)
..ताकि साफ-सुथरा नजर आए शहर

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : होली के त्योहार पर शहर को नीट एंड क्लीन बनाने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। इसके लिए संयुक्त आयुक्त से लेकर सफाई विंग एवं अन्य अधिकारियों को बेहतर सफाई कार्य की जिम्मेदारी दी गई है। होलिका दहन कार्यक्रम के साथ ही शहर के अन्य एरियों में गंदगी नजर न आए इसके लिए सफाई कर्मियों के अलावा डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली एजेंसी को भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही निगम ने लोगों से भी स्वच्छता को लेकर सहयोग की अपील की है।

loksabha election banner

होली त्योहार पर लोगों को गंदगी, कूड़ा व बदबू जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़े इसके लिए निगमायुक्त विकास गुप्ता ने अपने स्टाफ को नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि भले ही सफाई कार्य की मुख्य जिम्मेदारी सफाई विंग, सफाई कर्मी व सफाई निरीक्षक की होती है लेकिन निगम के सभी अधिकारियों को इसमें सहयोग देना चाहिए। होली के त्योहार को हर वर्ग मनाता है। इसमें गंदगी व बदबू जैसी समस्या सामने आएंगी तो इसका मजा किरकिरा हो जाएगा। इसके चलते सभी की जिम्मेदारी है कि वह सफाई कार्य में जरा भी कोताही नहीं बरते। इसके लिए जमा कूड़ा उठाने के साथ ही कूड़ेदान नियमित रूप से साफ किए जाएं। निगमायुक्त विकास गुप्ता ने उम्मीद जताई कि निगम अपने कार्य के साथ न्याय कर पाएगा इसके लिए सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। निगमायुक्त ने कहा कि लोग भी नियत जगह पर कूड़ा डाले एवं सफाई कर्मियों का उत्साह बढ़ाएं। तभी शहर नीट एंड क्लीन बनेगा।

बारिश ने बढ़ाई परेशानी

दो दिन हुई बारिश ने निगम अधिकारियों के समक्ष कई दिक्कतें पैदा कर दी हैं। जलभराव के कारण जगह-जगह गंदगी जमा है। कूड़ा करकट कूड़ेदान से लेकर सीवर के मैनहोल आदि जगह जमा है। निगमायुक्त ने पानी निकासी के साथ जमा गंदगी को साफ करने की बात कही है।

-----------------

''वैसे तो बारह माह ही सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास रहता है लेकिन त्योहार होने पर विशेष मेहनत करने की कोशिश रहती है। होली पर शहर चकाचक नजर आए इसके लिए सभी अधिकारियों को एकजुटता के साथ काम करने को कहा है। साथ ही लोगों से भी उम्मीद करते हैं कि वह भी स्वच्छता को लेकर जागरूकता का परिचय दें।''

-विकास गुप्ता, निगमायुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.