Move to Jagran APP

एंकर..फैशन से अधिक नहीं दिखता स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : साइबर सिटी में स्वच्छता अभियान फैशन से अधिक नहीं दिखता है। भाजपा कार्

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 07:12 PM (IST)
एंकर..फैशन से अधिक नहीं दिखता स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : साइबर सिटी में स्वच्छता अभियान फैशन से अधिक नहीं दिखता है। भाजपा कार्यकर्ता हो या आम आदमी अधिकांश दिखाने के लिए ही झाड़ू पकड़ते हैं। प्रशासन के ऊपर तो एक प्रतिशत भी प्रधानमंत्री के आह्वान का असर नहीं दिखता है। चारों तरफ पहले की तरह ही गंदगी का आलम है। खुले में कूड़े डाले जा रहे हैं। दीपावली पर आतिशबाजी से चारों ओर गंदगी फैल गई है जिसे साफ करने के लिए कोई तैयार नहीं है।

loksabha election banner

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया था। उम्मीद थी कि आह्वान का व्यापक असर होगा, लेकिन कुछ भी असर कहीं नहीं दिख रहा है। कभी-कभी भाजपाई या विभिन्न संगठनों के लोग हाथ में झाड़ू पकड़ते हैं, लेकिन सफाई करने के लिए नहीं बल्कि फोटो खिंचवाने के लिए। बुजुर्गो का कहना है कि सफाई तो संस्कार में लाना होगा तभी बात बनेगी। पहले लोग अपने घर का ही नहीं आसपास के घरों तक भी सफाई करते थे। अब लोगों को सफाई करने में शर्म आती है। जैकबपुरा निवासी बुजुर्ग रामकिशन कहते हैं कि जब देश के प्रधानमंत्री ने सफाई करनी शुरू कर दी है फिर अन्य लोगों को किस बात की शर्म।

प्रशासन के ऊपर नहीं दिखता असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का असर प्रशासन के ऊपर नहीं दिखाई देता है। इसका सबसे बड़ा प्रमाण है गुरुद्वारा रोड पर सब्जी मंडी, बस अड्डे के सामने खुले में कूड़े डालना व पुलिस आयुक्त कार्यालय के सामने की सड़क पर पेट्रोल पंप से कुछ पहले खुले में कूड़ा डालना। अजीब विडम्बना है कि शहर का सबसे बड़ा कूड़ा केंद्र सब्जी मंडी के नजदीक है। दिन भर कूड़े की वजह से मंडी में दुर्गध फैला रहता है। सब्जी व्यापारियों से लेकर आम लोगों ने कितनी बार आवाज उठाई कि कूड़ा केंद्र को हटाया जाए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं। सेक्टर 15 पार्ट दो निवासी राजेश त्यागी कहते हैं कि सब्जी मंडी में सब्जी के साथ मुफ्त में बीमारियां भी मिलती हैं। पटेल नगर निवासी शंभू प्रसाद कहते हैं कि जितनी जल्द हो सब्जी मंडी से कूड़ा केंद्र को खत्म करना चाहिए।

आतिशबाजी से हर तरफ गंदगी का आलम

शहर में दीपावली पर की गई आतिशबाजी से हर तरफ गंदगी का आलम है। नगर निगम या हुडा के कर्मी भी कई दिनों से दिखाई नहीं दे रहे हैं। नगर निगम आयुक्त विकास यादव कहते हैं कि साफ-सफाई पर गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा। कई दिनों की छुट्टी की वजह से थोड़ी बहुत समस्या पैदा हो गई है। जहां भी खुले में कूड़े डाले जा रहे हैं, उसके ऊपर विशेष ध्यान दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.