Move to Jagran APP

हर गली-कूचे से वाकिफ नए सीएम खट्टर

-आरएसएस के प्रचारक के नाते हर जिले में जाने का मिला मौका -किसानों, उद्यमियों व व्यापारियों की समस

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 08:21 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 08:21 PM (IST)
हर गली-कूचे से वाकिफ नए सीएम खट्टर

-आरएसएस के प्रचारक के नाते हर जिले में जाने का मिला मौका

loksabha election banner

-किसानों, उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं से वाकिफ

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा वाले मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे, जो न सिर्फ समाज सेवक के नाते प्रदेश के हर जिले में कुछ वर्ष बिता चुके है, बल्कि उन्हे किसानों, व्यापारियों और उद्यमियों की समस्याओं का बारीकी से भान है।

खंट्टर प्रदेश के पहले पंजाबी एवं पांचवें गैर जाट मुख्यमंत्री हैं। भगवत दयाल शर्मा के बाद खंट्टर उत्तर हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाले दूसरे सीएम होंगे। अब तक मुख्यमंत्री रहे अधिकतर नेता एक ही इलाके में पले बढ़े हैं, पर खंट्टर की जीवन यात्रा कुछ अलग तरह की है, जिस कारण उन्हें किसानों, व्यापारियों और उद्यमियों की समस्याओं का बारीकी से पता है।

भारत-पाक बंटवारे के बाद खंट्टर का परिवार रोहतक के बनियानी गांव में आकर बस गया था। यहा मनोहर लाल 10वीं कक्षा तक अपने पिता का खेतीबाड़ी में न सिर्फ सहयोग करते आए, बल्कि जमीन की जुताई, बिजाई और ¨सचाई से लेकर मंडी में फसल सब्जी आदि बेचने का काम भी उन्होंने स्वयं किया। 10वीं के बाद मेडिकल की पढ़ाई के लिए अपने रिश्तेदारों के पास दिल्ली चले गए और वहा तैयारी करते हुए अपने रिश्तेदारों के व्यापार में सहयोग देकर इसी तरफ आकíषत हो गए। उन्होंने पिता से पांच हजार रुपये लेकर स्वयं का कपड़े का व्यापार शुरू कर दिया। कुछ वर्षो तक व्यापार के बाद मैन्युफेक्चरिंग का काम करते हुए संघ के प्रचारक बन गए।

1980 से 1994 तक 14 वर्षो के लिए मनोहर लाल ने संघ के प्रचारक के नाते रोहतक, जगाधरी, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, हिसार व भिवानी जिलों समेत अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों में काम किया है। इस दौरान वह शहर-शहर, गांव-गांव पैदल, साइकिल, रिक्शा, बसों व ट्रेनों में घूमे और समाज के हर वर्ग की तकलीफ को देखा और सुना।

1994 से 2004 तक हरियाणा में भाजपा के महामंत्री संगठन के नाते खंट्टर पूरे प्रदेश में प्रवास करते रहे। 2004 में उन्हे क्षेत्र का संगठन मंत्री बनाकर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल की जिम्मेदारी दी गई। 2014 के लोकसभा चुनाव में उनको हरियाणा लोकसभा चुनाव अभियान कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया। खेत, मंडी, व्यापारियों और आमजन से संबंधित मनोहर लाल खट्टर के पास अनगिनत ऐसे किस्से कहानिया है, जो न केवल किसान बल्कि खेत मजदूरों सहित मंडी जगत से जुड़े दुकानदारों, व्यापारियों-आढ़तियों, अन्य कारोबारियों और आम आदमी की वास्तविक समस्याओं के बारे में उनकी समझ को परिभाषित करते है। ऐसे में वर्गो को समस्याओं के समाधान के लिए नई सरकार से उम्मीदें बढ़ गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.