Move to Jagran APP

बिजली समस्या के चलते इनवर्टर की मांग बढ़ी

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 07:40 PM (IST)
बिजली समस्या के चलते  इनवर्टर की मांग बढ़ी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव :

loksabha election banner

इन दिनों बिजली कटौती व कम वोल्टेज की समस्या ने फिर से एक बार बाजारों में इनवर्टर की मांग बढ़ा दी है। ऐसे में दुकानों पर इन इनवर्टरों की जोरदार बिक्री हो रही है। जेनरेटर खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है ऐसे में लोगों का रुझान इनवर्टर की तरफ अधिक होता है। बाजार में इनवर्टर की बिक्री इस समय बढ़ गई है। दुकान संचालकों के मुताबिक इनवर्टर को लगाना व उसे चलाना लोगों को सुगम लगता है जबकि जेन रेटर को चलाना बहुत मुश्किल है साथ ही उसमें शोर अधिक होता है।

कुछ समय पहले एसोचैम के एक सर्वे में रिपोर्ट आई थी कि इन गर्मियों में गुड़गांव सहित एनसीआर में इन्वर्टर तथा जेनरेटर की मांग बाजार में 40 से 45 प्रतिशत बढ़ जाएगी। सर्वे ने जो रिपोर्ट दी थी उस रिपोर्ट के मुताबिक गर्मी तथा बिजली कटौती से सबसे ज्यादा प्रभाव उद्योग जगत, रिहायशी इलाकों, स्कूलों, अस्पतालों तथा शापिंग सेंटरों पर पड़ेगा। एसोचैम के सर्वे के मुताबिक गुड़गांव के डीएलएफ, सुशांत लोक, साउथ सिटी व पालम विहार के इलाकों में बिजली की समस्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में इन क्षेत्रों में इनवर्टर की मांग सबसे अधिक है। बाजार में इस समय बिजली कटौती का प्रभाव दिख रहा है। लोग दुकानों पर बड़ी संख्या में इनवर्टर खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। एक दुकान संचालक नितिन वैश्य के मुताबिक गर्मियों की शुरुआत में इनवर्टर की मांग सबसे अधिक होती है। लेकिन इस बार इस समय भी मांग बढ़ी है। उनके मुताबिक इसकी मांग में करीब 25-30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इनवर्टर विक्रेता पुनीत कुमार के मुताबिक जेनरेटर की बिक्री पर कोई खास प्रभाव नहीं है लेकिन यह सच है कि इनवर्टर की मांग में इजाफा हुआ है। पुनीत के मुताबिक इस समय एक तो हर वर्ष बारिश हो जाती थी जिसके चलते मौसम में कुछ ठंडक होती थी जो कि इस वर्ष नहीं हुई। यह एक बड़ा कारण तो है ही साथ ही बिजली कटौती से परेशान होकर भी लोग इनवर्टर खरीद रहे हैं। उनके मुताबिक सिंगल व डबल दोनों तरह की बैटरी के इनवर्टर की मांग एक सी है। बाजार में इनवर्टर की मांग के साथ- साथ बैटरी की मांग भी बढ़ी है। लोगों की शिकायत होती है कि इनवर्टर तो खरीद रहे हैं लेकिन बिजली में वोल्टेज की समस्या से इनवर्टर चार्ज नहीं हो पाते जिसके चलते एक दो घंटे से ज्यादा बिजली उन्हें नहीं मिल पाती। बाजार में इस तरह के इनवर्टर भी उपलब्ध हैं जिन्हें अपेक्षाकृत कम बिजली में या कम वोल्टेज में चार्ज किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.