Move to Jagran APP

चुनाव आयोगी की सख्ती जैसी होगी बोर्ड की परीक्षा: जगवीर मलिक

संवाद सूत्र, रतिया: हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगवीर मलिक ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं प

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)
चुनाव आयोगी की सख्ती जैसी होगी बोर्ड की परीक्षा: जगवीर मलिक
चुनाव आयोगी की सख्ती जैसी होगी बोर्ड की परीक्षा: जगवीर मलिक

संवाद सूत्र, रतिया: हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगवीर मलिक ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं पूर्ण रूप से नकल रहित करवाई जाएगी। इस बार चुनाव आयोग की तरह ही सख्ती से परीक्षाएं करवाई जाएंगी। चेयरमैन रविवार देर सायं को शहर के विश्राम गृह में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आगामी 7 मार्च से आरंभ होने वाली परीक्षाओं को लेकर बोर्ड पूरी तरह सख्त है और इसको लेकर अधिकारियों की बैठक की गई है। नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए ड्यूटियां भी लगवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि नकल रोकने के लिए प्रत्येक जिले में चेयरमैन, बोर्ड सचिव, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक शिक्षा अधिकारी, उप मंडल शिक्षा अधिकारी व जिलाधीश की अलग-अलग टीमें बनाई जाएगी और इनमें जो भी अधिकारी शामिल होंगे वह शिक्षा विभाग की तरफ से ही चयनित होंगे।

loksabha election banner

--समय-समय पर करेगी रिपोर्ट

चेयरमैन ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर उक्त बोर्ड समय-समय पर रिपोर्ट करेगी। जहां भी अनियमिताएं पाई जाएगी इस बोर्ड को संबंधित सुपरीडेंट या सेंटर को निलंबित करने का भी अधिकार होगा। उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षाओं में प्रश्न पत्र 3 प्रकार की बजाय 4 प्रकार के होंगे और एक कमरे में 24 परीक्षार्थियों के बैठने की ही व्यवस्था की जाएगी। चेयरमैन ने बताया कि इस बार परीक्षाओं के दौरान सरकार द्वारा गठित निगरानी कमेटियां भी पूर्ण सहयोग देंगी। रि-अपीयर पेपरों को लेकर किए गए प्रश्न के उत्तर में चेयरमैन ने कहा कि इसको लेकर विचार किया जा रहा है और इसके साथ-साथ सरकार ने आठवीं कक्षा की परीक्षा को बोर्ड की परीक्षाएं अगले स्तर से ली जाएगी। उन्होंने स्वीकार किया कि नकल पर अंकुश लगाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं, इससे स्कूलों में परीक्षा परिणाम काफी नीचे आया है, लेकिन इससे सफलता भी मिली है।

--------------

ये थे मौजूद

इस अवसर पर उनके साथ भाजपा अध्यापक सैल हरियाणा के अध्यक्ष डॉ. राम अवतार शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी रमेश दहिया, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष हरजिन्द्र संघेड़ा व जिलाध्यक्ष रोमी गोस्वामी भी साथ उपस्थित थे। भाजपा नेता रमेश ¨सगला, लछमण नापा, साधु राम जाखड़, बलदेव गरोहा, शाम लाल कंबोज, हरमेश शर्मा, अजय रेवड़ी, राजेश नेहरा, राकेश ललित, स्वर्ण ¨सह शम्मी, धर्मपाल बिश्नोई, राज कंबोज व अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.