Move to Jagran APP

कागजों में घूम रही कचरा प्रबंधन की प्ला¨नग

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फतेहाबाद के पहले दौरे के दौरान कई घोषणाएं

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:02 AM (IST)
कागजों में घूम रही कचरा प्रबंधन की प्ला¨नग

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फतेहाबाद के पहले दौरे के दौरान कई घोषणाएं की थीं। उनमें से अहम थी जिले में कचरा प्रबंधन प्लांट की स्थापना। महत्वपूर्ण इसलिए भी कि यह सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत मुहिम से जुड़ी है। विडंबना देखिये, घोषणा के एक साल बीत जाने के बावजूद यह योजना कागजों में घूम रही है। भूना में जगह का चयन तो हुआ, लेकिन बात इससे आगे बढ़ नहीं रही। अब इंतजार उस दिन का है, जब यहां निर्माण के लिए पहली ईट लग पाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का फतेहाबाद में 30 दिसंबर 2014 को पहला दौरा था। इस दौरान आयोजित जनसभा में उन्होंने ऐलान किया था कि अगर कोई पंचायत कचरा प्रबंधन प्लांट के लिए 30 एकड़ जगह दे देगी तो वहां प्लांट बना दिया जाएगा। नगर परिषद प्रशासन ने इसके लिए फतेहाबाद के साथ लगते गांव भूना के पास 30 एकड़ जगह का चयन किया। फतेहाबाद, टोहाना, रतिया भूना के शहरी एरिया का कचरा एकत्र कर उससे खाद और बिजली उत्पादन करने का प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा। सरकार ने उसे मंजूर कर लिया।

loksabha election banner

इसके बाद हरियाणा शहरी निकाय विभाग के निदेशक के निर्देशानुसार ठोस कचरा प्रबंधन की विशेषज्ञ टीम को बुलाया गया। टीम में शामिल दो सदस्य गुरदित्ता तेंदुलकर और अनीरभान चटर्जी फतेहाबाद आए। ये दोनों अर्नस्ट एंड यंग एलएलपी ट्रांजेक्शन एडवाइजर कंपनी के सदस्य थे। दोनों सदस्य भूना में प्रस्तावित जगह पर गए। उस जगह का जायजा लिया और इस जगह की मिट्टी और कचरे का सैंपल भी लिए। रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेज दी गई। अब फाइन चंडीगढ़ में स्थानीय निकाय विभाग के निदेशालय में घूम रही है। नगर परिषद के अधिकारी सरकार के उस पत्र के इंतजार में हैं, जिसमें लिखा हो कि कचरा प्रबंधन प्लांट का काम शुरू कर दिया जाए।

--खुले में डाला जा रहा कूड़ा

फिलहाल जिले में कूड़े को ठिकाने लगाने की कोई व्यवस्था नहीं है। फतेहाबाद से 50 टन, टोहाना से 40 टन, रतिया से 15 टन और भूना से 10 टन कचरा लगभग रोजाना निकलता है। यह सारा कचरा शहरों से बाहर खाली जगहों पर डाल दिया जाता है।

--कचरा प्रबंधन प्लांट लगाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। कुछ कागजी औपरारिकताएं होती हैं, जिन्हें पूरा करना जरूरी होता है। वे औपचारिकताएं पूरी होने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

-ओपी सिहाग, ईओ, नगर परिषद, फतेहाबाद।

---फाइल चल रही है: बाजवा

भूना में कचरा प्रबंधन प्लांट पर जल्द से जल्द काम शुरू करने की कोशिश है। उस योजना संबंधी फाइल चल रही है। यह फाइल चार पांच चरणों से गुजरती है, उसके बाद मंजूरी मिलती है। ये मानकर चालिए कि अब ज्यादा दिन नहीं लगेंगे।

-बीएस बाजवा, एक्सईएन, स्थानीय निकाय विभाग, चंडीगढ़।

--कोई योजना सिरे नहीं चढ़ी: गिल्लाखेड़ा

भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद वादे तो खूब किए थे, लेकिन कोई योजना सिरे नहीं चढ़ी। कोई एक भी योजना बता दे सरकार, जो पूरी हो गई हो। कचरा प्रबंधन प्लांट भी वादों का एक हिस्सा है।

प्रहलाद ¨सह गिल्लाखेड़ा, पूर्व सीपीएस एवं काग्रेस नेता।

---विफल साबित हुई सरकार: दौलतपुरिया

स्वच्छता अभियान पर सरकार ने खूब भाषण दिए थे। कचरा प्रबंधन प्लांट के बगैर सफाई कायम नहीं हो सकती। इसलिए सरकार इस अभियान में विफल साबित हुई है। एक साल में कचरा प्रबंधन प्लांट का निर्माण शुरू न होना भी विडंबना है।

-बलवान ¨सह दौलतपुरिया, विधायक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.