Move to Jagran APP

नहीं आए सरकार, अनसुनी रही आधी फरियाद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जनतंत्र की छोटी-बड़ी पंचायत के प्रतिनिधियों की मौजूदगी के साथ जन के परिवा

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 11:32 PM (IST)

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जनतंत्र की छोटी-बड़ी पंचायत के प्रतिनिधियों की मौजूदगी के साथ जन के परिवाद सुनने को दरबार सजा था। गहमागहमी थी। सबके सब थे। दरबार में 'सरकार' को आना था। नहीं आए। उनके अपने बहाने थे। मंत्रिमंडल की बैठक का हवाला दिया था। पर, व्यवस्था की पीड़ा का पहाड़ लेकर आए फरियादियों को इससे कोई मतलब नहीं था। उन्हें तो अपनी समस्या के समाधान से सरोकार था। बहरहाल, सरकारी तंत्र के जिला के सिरमौर उपायुक्त ने उनकी तकलीफ सुनी। आधी फरियाद अनसुनी रह गई।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के न आने की सूरत में उपायुक्त एनके सोलंकी की अध्यक्षता में जिला लोक सम्पर्क एवं जन परिवाद समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 13 मामलें रखे गए जिन में से 7 मामलें पेंडिग रखे गए और 6 मामलों को निपटाया गया। इस बैठक में सिरसा के सासद चरणजीत सिंह रोड़ी, रतिया के विधायक रविन्द्र बलियाला, एसडीएम अमना तसनीम, सतीश कुमार सिंगला, नगराधीश सुरेन्द्र पाल, जिला परिषद के अध्यक्ष अंग्रेज लाली, उपाध्यक्ष दीपक भिरड़ाना, डीएफएससी दिलबाग सिंह दून, कार्यकारी अभियंता सतीश जनेवा, बिजेन्द्र लाबा सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

----------------

बिजली लाइन की शिकायत

बैठक में पीलीमंदारी निवासी राय सिंह की शिकायत घर के ऊपर से बिजली लाईन गुजरने की बात कही गई। इसकी सुनवाई करते उपायुक्त ने कार्यकारी अभियंता बिजली बोर्ड से रिपोर्ट तलब की। कार्यकारी अभियंता ने बताया कि शिकायतकर्ता की शिकायत को दूर कर दिया गया है और अब कोई भी बिजली की तार उसके घर के ऊपर से नहीं गुजर रही। उपायुक्त ने शिकायत को फाइल करने के आदेश दिए।

बिजली विभाग से संबंधित एक अन्य शिकायत दीनानाथ मैन बाजार भूना ने शिकायत दी की जनता धर्मशाला के तीन बूथों से बिजली की तार गुजर रही है। इस पर डीसी ने कार्यकारी अभियंता बिजली को आदेश दिए कि इसकी रिपोर्ट अगमी बैठक में प्रस्तुत करे

--------------------

पानी की चोरी

मेहूवाला निवासियों की शिकायत थी कि गाव में पानी की सप्लाई को रास्ते में ही चोरी कर लिया जाता है और दोषी लोगों पर कार्यवाही की जाए। कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य ने बताया कि पहले इस प्रकार की शिकायत थी परन्तु अब नियमित रूप से पीने के पानी की सप्लाई हो रही है जिस पर डीसी ने फाईल करने के आदेश दिए।

------------

नहर में गंदगी डालने की शिकायत

हुकमावाली गुरचरण सिंह ने शिकायत दी की कुछ लोग रतिया में सुखचैन नहर के पास रहते है और वे नहर में गंदगी फैलाते है। इस पर कार्यवाही करते हुए उपायुक्त ने कार्यकारी अभियंता जल सेवा मंडल को आदेश दिए कि ऐसे लोगों के खिलाफ प्रदूषण एक्ट के खिलाफ एफआईआर करवाए और अगली बैठक में इसकी विस्तृत रिपोर्ट दें।

-------------

टयूबवेल में घटिया सामग्री लगाने की शिकायत

भ्ट्टूकलां निवासी उमेद सिंह की शिकायत थी कि प्राथमिक पाठशाला भट्टू में पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने सबमर्सीबल टयूबवेल लगवाया था। इस पर घटिया सटेब्लाइजर लगा दिया। इस पर उपायुक्त ने कार्यवाही करते हुए जनस्वास्थ्य विभाग से रिपोर्ट तलब की। कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य ने बताया कि बिजली की फाल्ट की वजह से सटेब्लाईजर जल गया था जिसे अब बदल दिया गया है। उपायुक्त ने शिकायत को फाईल करने के आदेश दिए।

-------------

पुत्र व पुत्रवधू द्वारा जान से मारने की धमकी की शिकायत

निवासी जाडली कला बलवंत ने शिकायत दी कि उनका बेटा यशपाल और उसकी पत्‍‌नी सोनू उसे जान से मारने की धमकी देते है इस पर कार्यवाही की जाए। उपायुक्त ने पुलिस विभाग को आदेश दिए कि इसकी जाच की जाए और अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

गोरखपुर निवासी राजेश की शिकायत थी कि 29 दिसंबर 2014 को उसने धान की फसल बेची थी। आढ़ती से पैसे लिए, तब नये बस अड्डा पर 76 हजार रुपये लूट लिए और पुलिस ने कोई कार्यवाई नहीं की। पुलिस विभाग ने बताया कि आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे राशि भी बरामद कर ली गई। इस पर उपायुक्त ने शिकायत को फाईल करने के आदेश दिए।

---------------

खाद्य आपूर्ति विभाग की रखी शिकायत

नहला निवासी धूप सिंह ने शिकायत दी कि नहला डिपोधारक उन्हे राशन नहीं दे रहा है और गोलमाल कर रहा है। इस पर खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि जाच कर ली गई है और जाच में पाया है कि शिकायतकर्ता के परिवारजन डिपो से राशन लेते रहे है इसे शिकायतकर्ता को मालूम नहीं था और शिकायतकर्ता भी अब संतुष्ट है इस पर उपायुक्त ने शिकायत को फाईल करने के आदेश दिए।

जाखल मंडी निवासी ईश्वर ने शिकायत दी कि उसका नाम खाद्य सुरक्षा गारटी में दर्ज है। परन्तु पाच माह से राशन नहीं मिल रहा है। इस पर उपायुक्त ने खाद्य आपूर्ति विभाग को आदेश दिए कि इसकी जाच की जाए और आगमी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

समाज कल्याण विभाग से दो शिकायतें जाखनदादी राम प्यारी और प्यारा सिंह ने दी। इस पर कार्यवाही करते हुए दोनों शिकायतों को जाच के लिए कहा और अगली बैठक में प्रस्तुत करने के आदेश दिए।

------------

हेपेटाइटिस सी की भी शिकायत

जिला पार्षद रामचंद्र की शिकायत थी कि रतिया में हेपेटाईटिस-सी से 600 से अधिक लोग पीड़ित है। लोगों को पीजीआई रोहतक में निशुल्क ईलाज होता है जिस पर उन्हे आने जाने में दिक्कत होती है। इस पर उपायुक्त ने सिविल सर्जन को आदेश दिए कि वे प्रपोजल सरकार को भेंजे की उनका ईलाज रतिया में हो और अगली बैठक में इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.