Move to Jagran APP

डबुआ से सैनिक कॉलोनी तक बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : लोगों को सेहत बनाने के लिए अच्छा माहौल देने और बच्चों को खेल-कूद की जगह

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:04 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:04 AM (IST)

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : लोगों को सेहत बनाने के लिए अच्छा माहौल देने और बच्चों को खेल-कूद की जगह मुहैया कराने के लिए नगर निगम विदेशों की तर्ज पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसमें लोग साइकिलिंग कर सकेंगे, बच्चों के मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे और ओपन जिम होगा। शहर में पहली बार इस तरह का ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। नगर निगम इस काम में लिए जल्द ही निजी एजेंसी को अनुबंध करेगा।

loksabha election banner

नगर निगम की अधिकतर जमीन पर अतिक्रमण हो रखा है। ऐसे में अपनी जमीन से ही अतिक्रमण को हटाने में निगम का लाखों रुपये खर्च हो जाता है। ऐसे में निगम ने योजना बनाई है कि जहां पर निगम की जमीन खाली है वहां पर लोगों की सुविधाओं की चीजें विकसित की जाए, जिससे जमीन भी सुरक्षित रहे और लोगों को भी लाभ मिल सके। इसी के तहत नगर निगम डबुआ से सैनिक कॉलोनी ग्रीन कॅरिडोर बनाने जा रहा है। निगम की योजना शाखा की योजना को निगम आयुक्त डॉ. आदित्य दहिया से हरी झंडी मिल चुकी है।

क्या है ग्रीन कॉरिडोर:

नगर निगम ने नॉन मोटराइज ट्रांसपोर्टेशन के तहत एक योजना तैयार की है कि वह एक कॉरिडोर तैयार करेगा। ग्रीन कॉरिडोर पर्यावरण के अनुकूल होगा। लोग पैदल सैर करने के अलावा आनंद भी कर सकते हैं। कॉरिडोर को डबुआ से सैनिक कॉलोनी के साथ लगते थर्मल पावर प्लांट की पाइप लाइन वाली जगह पर बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर की लंबाई सवा दो किलोमीटर लंबी व 22 फीट चौड़ी है। जिसे रास्ते के रूप में विकसित किया जाएगा।

कॉरिडोर में इन चीजों की मिलेगी लोगों को सुविधा : नगर निगम की योजना शाखा ने जो योजना तैयारी की है उसके अंदर ग्रीन कॉरिडोर में सभी वर्ग के लोगों के लिए कुछ खास होगा। इसके अंदर बच्चों के लिए रॉक क्लाइं¨बग, ट्रै¨कग, ओपन जिम, वॉटर बॉडी, बुजुर्गो के लिए अलग जोन, साइकल ट्रैक, किड्स जोन, कलाकारों के लिए पेंट वॉल और ऐतिहासिक बुत रखे जाएंगे। जिसका खाका फाइनल कर लिया गया है।

---------------

ग्रीन कॉरिडोर को लेकर क्या कहते हैं लोग

औद्योगिक नगरी में पर्यावरण को लेकर काफी काम करने की जरूरत है। नगर निगम की ग्रीन कॉरिडोर योजना पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहतर कदम है। लोगों को एक ही स्थान पर ओपन जिम, साईकिल ट्रैक की सुविधा देना काफी बेहतर है।

-शक्ति ¨सह।

-------------

सैनिक कॉलोनी के साथ-साथ ग्रीन कॉरिडोर बनाना बेहतर योजना है। अभी तक शहर में ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां पर लोगों को एक साथ ऐसी सुविधाएं मिल सकेगी। बुजुर्गो की सैर के साथ-साथ बच्चों को मनोरंजन का साधन भी मिलेगा।

-बीके पांडेय।

---------------------

निगम की योजना शाखा ने जो योजना तैयार की है, उस पर निगम आयुक्त की ओर से मुहर लगा दी गई है। अगले माह से काम शुरू कर दिया जाएगा।

-वीके गोयल, चीफ टाउन प्लानर, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.