Move to Jagran APP

182 एकड़ भूमि में दिए सौ-सौ वर्ग के मुफ्त प्लाट

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : प्रदेश सरकार की महात्मा गांधी ग्राम बस्ती योजना के तहत खंड के 54 गांवों

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 06:12 PM (IST)
182 एकड़ भूमि में दिए 
सौ-सौ वर्ग के मुफ्त प्लाट

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : प्रदेश सरकार की महात्मा गांधी ग्राम बस्ती योजना के तहत खंड के 54 गांवों में कृषि योग्य 182 एकड़ भूमि पर 100-100 वर्ग गज के मुफ्त प्लाट दिए गए हैं। जिससे काफी कृषि योग्य भूमि का रकबा घट गया है और पंचायतों की आय भी प्रभावित हुई है। सबसे अधिक प्लाट छांयसा में और सबसे कम घुड़ासन में दिए गए हैं। अभी खंड के 11 गांव ऐसे हैं, जिनमें लोगों को ये प्लाट नहीं दिए गए हैं।

loksabha election banner

जिला फरीदाबाद में कृषि योग्य कुल भूमि का रकबा 35 हजार हेक्टेयर भूमि है, जसमें से प्रदेश सरकार की महात्मा गांधी ग्राम बस्ती योजना के तहत 182 एकड़, एक कनाल भूमि पर 100-100 वर्ग गज के मुफ्त प्लाट दिए जा चुके हैं। ये प्लाट आर्थिक रूप से कमजोर, पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति के लोगों को दिए गए हैं। इस योजना के तहत पंचायतों की आय भी प्रभावित हुई है। पंचायत इस भूमि को पहले किसानों को कृषि करने के लिए पट्टे पर देती थी। पट्टे से जो आय पंचायत को होती थी, उससे गांवों में विकास कार्य कराए जाते थे।

इन गांवों में नहीं दिए गए प्लाट

खंड के गांव अरुआ, इमामुद्दीनपुर, शाहजहांपुर, चंदावली, साहुपुरा खादर, शाहपुर खुर्द, पन्हैड़ा कलां, फिरोजपुर कलां, सीकरी, खंदावली, बहादरपुर में महात्मा गांधी ग्राम बस्ती योजना के प्लाट नहीं दिए गए हैं।

चंदावली, साहुपुरा खादर, शाहपुर खुर्द, पन्हैड़ा कलां, फिरोजपुर कलां, सीकरी, खंदावली, बहादरपुर में प्लाट देने के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है। ग्राम पंचायत अरुआ में नाजायज कब्जों के कारण प्लाट नहीं दिए जा सके। ग्राम पंचायत इमामुद्दीनपुर में प्लाटों के आवेदन नहीं मिले। गांव शाहजहांपुर में नाजायज कब्जों के कारण डीड नहीं कराई गई। इन गांवों में गरीबों को प्लाट देने के लिए सरकार के पास भूमि अधिग्रहण करने के लिए प्रस्ताव भेजे थे। सरकार ने इन प्रस्तावों पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की। योजना के तहत 100-100 गज के प्लाट देने से पंचायतों के राजस्व पर प्रभाव पड़ा है। कृषि योग्य भूमि पर प्लाट दिए गए हैं। अब पट्टे की भूमि घट गई है।

-प्रदीप सिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, बल्लभगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.